विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सम्बन्ध में डीएम व एसएसपी ने की प्रेस-वार्ता 


बहराइच 09 जनवरी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस-वार्ता के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा सामान्य निर्वाचन की द्योषणा के साथ जनपद में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई के साथ अनुपालन कराने के लिए जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिये गये हैं। सम्पूर्ण जनपद में शासकीय व सार्वजनिक सम्पत्तियों से दीवार लेखन, पोस्टर, होर्डिंग्स इत्यादि को हटवाने की कार्यवाही युद्ध स्तर पर की जा रही है। 
इसके साथ ही मादक पदार्थां के अवैध निर्माण, संचरण एवं बिक्री तथा भण्डारण पर प्रभावी अंकुश के लिए बड़े प्रवर्तन की कार्यवाही की जा रही है। आयोग द्वारा 15 जनवरी 2022 तक रैली, जनसभा, नुक्कड़ सभाओं, विजय जुलूस, पदयात्रा, बाईक व साइकिल रैलियों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। निर्वाचन पैम्फलेटों, पोस्टरों आदि के मुद्रण पर प्रतिबन्ध के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कोई व्यक्ति किसी ऐसे निर्वाचन पैम्फलेट अथवा पोस्टर का मुद्रण या प्रकाशन नहीं करेगा अथवा मुद्रित या प्रकाशित नहीं करवायेगा जिसके मुख्य पृष्ठ पर मुद्रक एवं इसके प्रकाशक का नाम व पता न लिखा हो।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लागू आदर्श आचार संहिता/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के लिए तीन-तीन स्टैटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है। जनपद में गठित की गयीं सभी एस.एस. टीमें अधिसूचना के दिनांक से अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हो जायेंगी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन की शुचिता को बनाये रखने के लिए गठित टीमों पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अत्यधिक प्रचार खर्चो, घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी मानक प्रचालन प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगी। 
सभी एस.एस. टीमें व्यय संवेदनशील बस्तियों में चेक पोस्ट स्थापित कर अपने क्षेत्र में अवैध शराब, रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर नजर रखेंगी। सभी टीमों को निर्देश दिया गया है कि जांच के लिए की जाने वाली सम्पूर्ण प्रक्रिया की अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी करायी जाय। 
पत्रकार वार्ता के दौरान मौजूद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने बताया कि आयोग की मंशानुसार स्वतन्त्र, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है तथा व्यापक स्तर पर निरोधात्मक कार्रवाई की गयी है। शरारती एवं आपराधिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जनपद के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती जा रही है। जिले में अवैध शराब के निर्माण, भण्डारण एवं संचरण पर प्रभावी अंकुश के लिए प्रवर्तन की कार्यवाही की जा रही है। जिलाधिकारी व एस.एस.पी. ने मीडिया बन्धुओं से अपील की कि स्वयं का भी डबल डोज़ टीकाकरण कराने के साथ-साथ आमजन तथा विशेषकर 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने में सहयोग प्रदान करें। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, पयागपुर के दिनेश कुमार, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, नानपारा के अजित परेश, महसी के रामदास सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
                         

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने