डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को किया रवाना, 

गैर ऋणी किसानों को बीमा हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित हुई कार्यशाला


बहराइच। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर सम्पूर्ण देश में अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले देशव्यापी कार्यक्रमों के अन्तर्गत किसानों की समस्याओं का समाधान करने तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिकाधिक किसानों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा 01 से 07 दिसम्बर 2021 तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह अन्तर्गत कृषि एवं एलायड विभागों द्वारा संचालित योजनाओं तथा पी.एम. फसल बीमा योजना के प्रति जनजागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर जागरूकता वाहन को रवाना किया। जागरूकता वाहन जिले का भ्रमण कर किसानों को जागरूक करेगा। 
इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यशाला के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने गत रबी फसल में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सर्वाधिक क्षतिपूर्ति प्राप्त करने वाले ग्राम धनपारा निवासी फकीरे व ग्राम पीर नसीरुद्दीन निवासी नूर मोहम्मद सहित लगभग 25 कृषकों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि बीमा योजना के तहत कृषक फकीरे को सर्वाधिक रू. 1,36,958=00 तथा नूर मोहम्मद को रू. 94,279=00 की क्षतिपूर्ति प्राप्त हुई है। कार्यशाला के दौरान जनपद के अधिकाधिक गैर ऋणी कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा से आच्छादित किये जाने के उद्देश्य से जनसेवा केन्द्रों के संचालकों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने बताया कि रबी 2021 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत जनपद के कुल 11063 बीमित कृषकों को रू. 04 करोड 98 लाख क्षतिपूर्ति के रूप में दिये गये हैं। इसके अलावा 18 से 20 अक्टूबर 2021 के बीच हुई भारी बारिश के कारण जनपद में आयी बाढ़ के कारण आनलाइन कृषि अनुदान वितरण कार्यक्रम के तहत जनपद के 37212 कृषकों को रू. 15 करोड़ 80 लाख 99 हजार 711 की धनराशि उनके खातों में आन्तरित की जा चुकी है। डीएम डॉ. चन्द्र ने किसानों का आहवान किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिकाधिक लाभ उठायें।  
जिला सांख्यकीय अधिकारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता द्वारा बताया गया है कि गत खरीफ-2021 में सम्पूर्ण जनपद में क्राप कटिंग का कार्य सम्पन्न कर लिया गया है। सभी 1054 ग्राम पंचायतों में धान तथा मक्का की प्लाट उपज शासन को उपलब्ध करा दी गयी है शीघ्र ही गत खरीफ में फसलों में हुए नुकसान के एवज में क्षतिपूर्ति बीमा कम्पनी द्वारा कृषकों के खातों में भेज दी जायेगी। खरीफ-2021 में गैर ऋणी कृषकों की संख्या में जनपद बहराइच दूसरे स्थान पर है जबकि जनपद महोबा प्रथम स्थान पर है।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, लीड बैक प्रबन्धक अमित गौरव, क्षेत्रीय प्रबन्धक आर्यवर्त बैंक, जिला कृषि अधिकारी सतीष कुमार पाण्डेय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी संजय मिश्रा, कृषि रक्षा अधिकारी आर.डी. वर्मा, ए.आई.सी. के जिला प्रबन्धक मुकेश मिश्रा व शिवेन्द्र प्रताप शाही सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने