अम्बेडकर नगर जिले के तहसील आलापुर क्षेत्र मे धर्म के साथ कर्म करते हुए जीव सिद्ध हो जाता है और ईश्वर के समतुल्य हो जाता है जब जब संसार में अनाचार अत्याचार बढ़ता है तब परमेश्वर की तरफ से अवतार होता है। संसार को प्रभु श्री राम के रूप में अवतार मिला जिनमें उच्चतम आदर्श थे जिन को आत्मसात कर मनुष्य जाति अपनी मुक्ति को प्राप्त करते हैं । रामकथा संसार का सबसे बड़ा आदर्श है अतः श्री राम कथा का श्रवण जीवों के लिए परम कल्याणकारी होता है । उक्त विचार राजेसुलतानपुर क्षेत्र के लालमनपुर ऊँचेडीह स्थित श्री आदिशक्ति मां परमेश्वरी धाम पर संगीतमयी श्रीराम कथा के दूसरे दिन कथा वाचिका राधिका किशोरी जी ने कही। उन्होंने कहा कि प्रभु श्री राम त्याग और आज्ञा पालन के आदर्शों के रूप है। आज के भौतिक जीवन में लोगों को चाहिए कि उनके चरित्र को अपनाकर अपना उद्धार करें । मानस में गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामकथा को लोकप्रिय और सहज बनाने का पुण्य कार्य किया जिसे लोग आत्मसात कर अपना जीवन धन्य बना रहे हैं ।। शिव सती के दिव्य प्रसंग को सुन स्रोता समुदाय आह्लादित हो उठे। इससे पूर्व कथा स्थल पर चल रहे महायज्ञ में यज्ञचार्यो ने आहुतियां डाल व मंत्रों का उच्चारण किया जिससे वातावरण स्वच्छ, शुद्ध, सुगंधित और आध्यात्मिक हो गया ।धाम पर कथा श्रवण और महायज्ञ की परिक्रमा करने बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। इस मौके पर बॉसगाँव श्री महामंडलेश्वर स्वामी रामदास महाराज, आयोजक सूर्य प्रकाश दुबे,हनुमान दुबे,डॉ प्रमोद बारी, बाबूराम दुबे, त्रिवेणी यादव, अन्नु सिंह प्रधान, सुरेश तिवारी, विवेक सिंह के आदि लोग मौजूद रहे।


 अम्बेडकर नगर न्यूजः सपाइयों की हुई मासिक बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष के जनपद आगमन की तैयारियों मे जुटे





अम्बेडरकरनगर जिले के तहसील क्षेत्र आलापुर समाजवादी पार्टी कार्यालय रामनगर पर पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष के जनपद आगमन की तैयारियों के लिए सम्पन्न हुई |बैठक के मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त रहे|पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का आगमन आगामी दिनाँक 07नवम्बर 2021को भानमती स्मारक महाविद्यालय अम्बेडरकरनगर में हो रहा है ।आप लोगो से अनुरोध है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आगमन पर सभी ज्यादा से ज्यादा संख्या में कार्यक्रम में पहुंचने का कार्य करें| कार्यक्रम में भारी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे इस बावत रणनीति बनायी गयी|पूर्व सांसद ने कहा कि जिन साथी की उम्र एक जनवरी 2022 को अट्ठारह वर्ष हो जाये ऐसे साथी मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य शामिल करा लें | बैठक की अध्यक्षता विधान सभा अध्यक्ष रवींद्र यादव ने किया संचालन राम प्यारे निषाद ने किया| इस मौके पर सदस्य जिला पंचायत अजित कुमार यादव,रामचन्द्र वर्मा,रजनीकांत यादव,अजय गौतम एडवोकेट,राजेन्द्र वर्मा,राजेन्द्र प्रसाद दाढ़ी,मोहम्मद मोइन एडवोकेट,मदन यादव,सैय्यद इमरान रिजवी,राजेश यादव,आशाराम त्यागी,कृष्ण कुमार पाण्डेय,प्रेमसागर प्रजापति,उमाकान्तयादव,मायाराम गौतम,अखिलेश यादव पपलू,रमेशचन्द्र गौतम,भीम सिंह,अजीत गौतम, यादव,सियाराम पाल,शिव शंकर निषाद,गुरुदेव गौतम,कन्तराज चौरसिया,बाकेलाल गौतम,मोहन चौरसिया,रामनाथ गौतम आदि लोग मौजूद रहे|


इंचार्ज प्रधानाध्यापक ने धनतेरस के पावन अवसर व दीपावली के पूर्व संध्या पर बच्चों में बांटी गई कापी पेन और पेंसिल

अंबेडकरनगर जिले के तहसील आलापुर क्षेत्र मे
 2 नवंबर को धनतेरस के पावन अवसर व दीपावली की पूर्व संध्या पर बच्चों के उत्साह वर्धन हेतु प्राथमिक विद्यालय रुक्चनपुर शिक्षा क्षेत्र रामनगर के इंचार्ज प्रधानाध्यापक विजय कुमार मौर्य ने बच्चों को कापी पेन और पेंसिल वितरित किया। प्राथमिक विद्यालय रुक्चनपुर के इंचार्ज प्रधानाध्यापक विजय कुमार मौर्य की अध्यक्षता में प्रतिमाह इसी तरह बच्चों के शिक्षा के प्रति उत्साह वर्धन के लिए बच्चों में कापी पेन पेंसिल इत्यादि वितरित करते रहते हैं जिससे बच्चों में उनका और उनमें बच्चों का लगाव बना रहता है। और बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करते हैं। इस मौके पर ग्राम प्रधान हनुमान प्रसाद यादव व विशिष्ट अतिथि के रूप में आदर्श मानव समाज सेवा संस्थान के प्रबंधक रमेश मौर्य के साथ सहायक अध्यापक तेजप्रताप मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।


जिलाधिकारी द्वारा चहोड़ा घाट व साफ सफाई का लिया जायजा लिया 
संवाददाता अम्बेडकर नगर

अंबेडकर नगर जिले मे जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन द्वारा चहोडा घाट का निरीक्षण किया गया। खनन निरीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि चहोडा घाट पर आगंतुक व्यक्तियों की सुविधा के लिए टीन शेड का निर्माण किया जा रहा है। आगंतुक व्यक्तियों के लिए शौचालय (महिला/ पुरुष) एवं स्नानघर का भी निर्माण कराया जा रहा है। प्रकाश की व्यवस्था हेतु सोलर लाइट भी लगवाया जा रहा है। टिन सेड तक एप्रोच मार्ग बनवाए जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा चहोड़ा घाट पर साफ सफाई तथा शौचालय के बारे में जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी रामनगर को दूरभाष पर निर्देश देते हुए कहा कि चहोड़ा घाट पर संत के मांग के अनुसार पांच लाइटें लगवाना सुनिश्चित करें तथा यह भी निर्देश दिया गया कि नदी से मंदिर तक आने-जाने के लिए रास्ते को ऊंचा करके बनवाया जाए। इस दौरान तहसीलदार को निर्देश दिया गया कि चहोड़ा घाट पर अच्छे से साफ सफाई तथा लाइटिंग की व्यवस्था करवाया जाए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने