शंकर इण्टर कालेज में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम,डीएम ने दिलायी मतदाता शपथ
बहराइच 08 नवम्बर। ‘‘जागो रे जागो मतदाता’’ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सभी अर्ह नागरिकों को नाम सम्मिलित कराये जाने तथा आसन्न विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के मतदान में जनपद के शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित किये जाने के उद्देश्य से मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) अन्तर्गत श्री शंकर इण्टर कालेज नानपारा में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मिथलेश नन्दनी रेशमा आरिफ महाविद्यालय, राहत जनता इण्टर कालेज, सहादत इण्टर कालेज तथा श्री शंकर इण्टर कालेज नानपारा के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र द्वारा मौजूद छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलायी गयी। जबकि कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के गायन से हुआ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र व मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। इसलिए हमारे छात्र-छात्राओं की जिम्मेदारी है कि अपने आस-पास, परिवार, पड़ोस व गॉव में लोगों को विशेषकर 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने युवक-युवतियों को इस बात के लिए प्रेरित करें कि सभी लोग अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करायें। डीएम व सीडीओ ने छात्र-छात्राओं का आहवान किया मतदाता सूची में नाम दर्ज कराये जाने के साथ-साथ लोगों को इस बात के लिए भी जागरूक करें लोकतन्त्र के महापर्व में सभी लोग अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। छात्र-छात्राओं को यह भी सुझाव दिया गया मतदाता जागरूकता के लिए अपने हुनर का प्रयोग करते हुए रंगोली व पेंन्टिंग इत्यादि के माध्यम से भी लोगों को पंजीकरण के लिए प्रेरित करें। 
डीएम व सीडीओ ने छात्र-छात्राओं का आहवान किया कि अपने प्रयास से लोगों को पर्यावरण संरक्षण, कोविड टीकाकरण, खेतों के अन्दर फसल अवशेष न जलाने के लिए जागरूक करें। पराली के जलन से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों के बारे में किसानों को जानकारी दें तथा उन्हें यह भी बताये कि पराली के बेहतर निस्तारण के द्वारा भूमि की उर्वरा शक्ति में इज़ाफा भी किया जा सकता है। कार्यक्रम में मौजूद छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू होते हुए जिलाधिकारी ने जहॉ एक ओर सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित सवाल पूछे वहीं दूसरी ओर फलों व सब्ज़ियों में पाये जाने वाले विटामिन्स तथा पराली के जलने से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी चर्चा की। प्रश्नों का सही उत्तर देने वाले सभी छात्र-छात्राओं को जिलाधिकारी द्वारा नकद रूप से पुरस्कृत भी किया गया।
इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चन्द्रपाल, तहसीलदार नानपारा अमरकान्त वर्मा, राहत जनता इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. दीनबन्धु शुक्ला, श्री शंकर इण्टर कालेज के अनुराग प्रसाद श्रीवास्तव सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
                        

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने