*बिना पास के घाट पर नहीं जा सकेंगे वालेंटियर*

*अयोध्या*-अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीपोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। दीपोत्सव नोडल अधिकारी शैलेंद्र कुमार वर्मा ने राम की पैड़ी पर 32 घाटों के पर्यवेक्षकों एवं घाटों के प्रभारियों के साथ बैठक की। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को बताया कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश पर दीपोत्सव-2021 को भव्य रूप देना है। उन्होंने समन्यवकों को निर्देश दिया है कि बिना परिचय पत्र के किसी को भी अंदर न आने दें।

उन्होंने कहा कि सभी घाट प्रभारी, समन्वयक एवं पर्यवेक्षक की पूरी जिम्मेदारी होगी कि बिना परिचय-पत्र के किसी भी बाहरी व्यक्ति को घाट पर प्रवेश न करने दें। दीपोत्सव के लिए विश्वविद्यालय जिला प्रशासन के सहयोग से निशुल्क टी-शर्ट एवं कैंप की व्यवस्था की गई है। इसका वितरण सभी घाट के प्रभारियों, समन्वयकों की उपस्थिति में पहली नवंबर को सुबह 11 बजे राम की पैड़ी पर परिचय-पत्र एवं लिस्ट से मिलान करते हुए स्वयंसेवकों को किया जाएगा। प्रो. शैलेंद्र ने बताया कि स्वयंसेवकों को दीपोत्सव स्थल पर पहुंचाने के लिए वाहन का इंतजाम किया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के निर्देश पर स्वयंसेवकों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क के साथ उपस्थित रहना होगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से राम की पैड़ी पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी। स्वयंसेवकों द्वारा पहली नवंबर से दीए बिछाने का काम प्रारंभ हो जाएगा जो 2 नवंबर तक चलता रहेगा।
3 नवंबर को दीए में तेल डालकर प्रज्ज्वलित करते हुए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पुन: गिनीज बुक में नाम दर्ज कराएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सभी को दायित्वों से अवगत करा दिया गया है। 32 घाटों पर लगभग 9 लाख दीए बिछाए जाएंगे। वहीं 7 लाख 51 हजार दीए जलाए जाएंगे। 12 हजार स्वयंसेवकों के साथ सुरक्षा एवं सतर्कता के साथ दीपोत्सव को भव्यतम बनाना है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने