संविलयित विद्यालय यादवपुर व पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकोरामोड़ का डीएम ने किया निरीक्षण

निरीक्षण में आल इज़ वेल मिली व्यवस्थाएं
बहराइच 10 सितम्बर। जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने प्रशिक्षु पी.सी.एस. अमन देओल, नगर शिक्षाधिकारी महेन्द्र कुमार यादव व तजवापुर के अनुराग कुमार मिश्र के साथ ब्लाक तजवापुर अन्तर्गत संविलयित विद्यालय यादवपुर व पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकोरामोड़ का निरीक्षण कर विद्यालय परिसर व भवन की साफ-सफाई, पठन-पाठन की गुणवत्ता, कक्ष-कक्षों की व्यवस्था, कम्प्यूटर सेक्शन, लाइब्रेरी इत्यादि का अवलोकन कर मौजूद शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं से आवश्यक जानकारी प्राप्त की।
 विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों को स्टेशनरी, टाफी एवं बिस्किट का वितरण भी किया।
संविलयित विद्यालय यादवपुर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने प्राइमरी व जूनियर सेक्शन के लिए अलग-अलग संचालित स्मार्ट क्लासेस तथा कक्ष-कक्षों का निरीक्षण किया। जहॉ पर बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हुए पाये गये। कक्षा 08 के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा यह पूछे जाने पर नीबू में किस विटामिन की बहुतायत होती है। इस पर छात्रा काजल मौर्या ने जवाब दिया कि नीबू से हमें विटासिन ‘‘सी’’ प्राप्त होती है जबकि सूर्य से हमें विटामिन ‘‘डी’’ प्राप्त होती है। 
कक्षा 07 के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा ग्रहों के नाम पूछे जाने पर छात्र श्रवण कुमार द्वारा ग्रहों के नाम बताये गये। जबकि कक्षा 06 की छात्रा साधना कश्यप ने डिजीटल बोर्ड पर जिलाधिकारी का नाम लिख कर दिखाया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय की सभी व्यवस्थाएं संतोषजनक पायी गयीं। शिक्षकों को निर्देशित किया गया कि बच्चों को शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकोरामोड का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।
 विद्यालय के पठन-पाठन की गुणवत्ता का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने कक्षा 07 की छात्रा से ब्लैक बोर्ड पर वर्णमाला लिखवाया तथा गाजर व नीबू में पाये जाने वाले विटामिन्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कक्षा 07 के छात्र-छात्राओं को पुस्तक का भी वितरण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय की साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। 

                    


हिंदी संवाद न्यूज़ बहराइच।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने