देश की वित मंत्री निर्मला सीतारमन ने किया बलरामपुुुर की शिक्षिका प्रगति श्रीवास्तव का सम्मान


-प्रदेश मुख्यालय पर मिशन शक्ति के तीसरे चरण के शुभारम्भ पर आयोजित किया गया था कार्यक्रम

-जिला मुख्यालय के एमडीके बालिका इंटर कालेज में सहायक अध्यापिका हैं प्रगति श्रीवास्तव

बलरामपुर, 21 अगस्त। प्रगति एक नाम नहीं बल्कि एक पहचान है महिलाओं के शक्ति की। जिले में महिलाओं के उत्थान के लिए काम करने वाली सहायक अध्यापिका प्रगति श्रीवास्तव को प्रदेश मुख्यालय पर मिशन शक्ति के तीसरे चरण के शुभारम्भ पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की मौजूदगी में देश की वित मंत्री निर्मला सीतारमन ने प्रगति को मिशन शक्ति पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
जिला मुख्यालय के महारानी देवेन्द्र कंुवरि बालिका इंटर कालेज में बतौर सहायक अध्यापिका काम करने वाली प्रगति श्रीवास्तव को शनिवार को प्रदेश मुख्यालय पर आयोजित मिशन शक्ति के कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। शिक्षिका प्रगति श्रीवास्तव ने मिशन शक्ति के प्रथम चरण में कोविड 19 के दौरान धार्मिक स्थलों पर स्टाल लगाकर लोगों को मास्क वितरित, नारी सशक्तिकरण के लिए महिलाओं की अनिवार्य शिक्षा और उन्हे स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनने के लिए जागरूकता, महिला हेल्पलाइन नम्बर 181 व 1090 और चिकित्सा हेतु 108 एम्बुलेंस, महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ घरेलू हिंसा, बच्चों के साथ होने वाली हिंसा, यौन हिंसा, सैफ-अनसेफ टच आदि के बारे में जागरूकता अभियान, सरकार द्वारा संचालित कन्या सुमंगला योजना के बारे में छात्राओं को बताना कि ये योजना बालिका की शिक्षा में कितनी सहयोगी है। शिक्षिका द्वारा विद्यालयों के अध्यापकों, एन.सी.सी., स्काउट गाईड के दलों के साथ विद्यालय न आने वाली बालिकाओं के अभिभावकों से सम्पर्क स्थापित कर उनकी नजदीक के विद्यालय में प्रवेश दिलाने हेतु प्रेरित करना। इन सब के साथ शिक्षिका प्रगति श्रीवास्तव ने समय समय पर आयोजित होने वाले मिशन शक्ति व नारी सशक्तिकरण सम्बन्धी कार्यक्रमों में प्रतिभाग भी किया है। जिसके कारण प्रगति का नाम प्रदेश स्तर पर पुरस्कार देने के लिए चयनित किया गया। 
            प्रदेश स्तर पर शिक्षिका प्रगति श्रीवास्तव के सम्मानित होकर जिले का नाम रौशन करने पर बलरामपुर की जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति, पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल, सीडीओ रिया केजरीवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम, जिला प्रोबेशन अधिकारी सतीश चंद, जिला कार्यक्रम अधिकारी के.एम. पाण्डेय ,चंदन कुमार पांडेय,प्रधानाचार्या साधना पांडेय,सहित  शिक्ष क संघ मंत्री अशोक कुमार पांडेय ,भगवती शुक्ला, सहित जिले के कई विद्यालयों के दर्जनों शिक्षक ,शिक्षिकाओं व छात्राओं ने बधाई दी है।
उमेश चंद्र तिवारी
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज़
उत्तर प्रदेश

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने