अयोध्या के सिटी विजन प्लान (अयोध्या मॉडल) की तर्ज पर काशी की भी तस्वीर बदलने की तैयारी शुरू हो गई है। वीडीए को राष्ट्रीय स्तर की कंसल्टेंट की मदद से सन-2051 तक की जरूरतों के हिसाब से विकास का खाका खींचने की जिम्मेदारी मिली है। 10 सेक्टरों में विकास की कार्ययोजना मुख्यत: तीन बिंदुओं पर केन्द्रित होगी-ढांचागत विकास, शहरी नियोजन और तीसरा शहर की मौलिक पहचान, परंपरा-संस्कृति का संरक्षण। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुरूप बनारस समेत सूबे के 13 शहरों में सिटी विजन प्लान बनने जा रहा है।काशी में बुनियादी सुविधाओं से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक और नगरीय ट्रांसपोर्ट या आवासीय सुविधाएं सहित 10 सेक्टर के विकास के लिए सिटी डेवलपमेंट विजन प्लान तैयार होगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद सूबे के वाराणसी सहित 13 शहरों में अयोध्या मॉडल कार्ययोजना बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि सिटी विजन प्लान तीन कार्यों पर आधारित होगी। पहला आधारभूत व ढांचागत विकास, दूसरा शहरी नियोजन और तीसरा शहर की मौलिक पहचान, परम्परा और संस्कृतियों को बनाए रखने के लिए होंगे।

वाराणसी दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीती फरवरी में शहर की बुनियादी सुविधाओं, यातायात सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण के सिटी विजन प्लान की तर्ज पर कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया था। कोरोना की दूसरी लहर के चलते प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था। अब मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने पहल करते हुए वीडीए को प्लान तैयार करने के लिए कंसल्टेंट चयन का निर्देश दिया है। वीडीए कंसल्टेंट चयन के लिए जल्द ही आरएफपी जारी करेगा।

सभी विभागों का होगा कन्वर्जेंससिटी विजन प्लान के 10 सेक्टरों में सम्बंधित विभागों के फंड का कन्वर्जेंस होगा। विभागों से सम्बंधित कार्ययोजना कंस्लटेंट कम्पनी तैयारी करेगी। काम कराने की जिम्मेदारी विभाग और कम्पनी दोनों की होगी। कमिश्नर ने बताया कि नये विजन प्लान में नगर निगम में शामिल नये गांवों और अर्द्ध शहरी क्षेत्र में विकास पर ज्यादा फोकस किया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने