*अब गांवों में ₹10 में मिलेगा LED बल्ब, केंद्र ने की ग्राम उजाला प्रोग्राम की शुरुआत*
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने गांवों में सस्ती दर पर उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने की योजना ग्राम उजाला प्रोग्राम की शुरुआत शुक्रवार को की. प्रोग्राम के तहत सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. EESL की सब्सिडियरी यूनिट कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि. गांवो में 10 रुपये प्रति बल्ब की दर से ग्रामीण परिवारों को एलईडी बल्ब उपलब्ध कराएगी.

सीईएसएल ने एक बयान में कहा कि प्रोग्राम के तहत पहले चरण में 5 राज्यों के गांवों में सस्ती दर पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जाएंगे. इस चरण में 1.5 करोड़ एलईडी बल्ब बिहार के आरा , यूपी के वाराणसी, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा, महराष्ट्र के नागपुर और पश्चिमी गुजरात के गांवों में ग्रामीण परिवारों को दिए जाएंगे. प्रोग्राम का फाइनेंस पूरी तरह से कार्बन क्रेडिट के माध्यम से किया जाएगा और इस तरह का यह भारत का पहला प्रोग्राम है.

सिंह ने डिजिटल तरीके से बिहार के आरा जिले से इस योजना की शुरूआत की. इस मौके पर मंत्री ने कहा, यह हमारे लिए काफी खुशी का पल है कि हम गांवों में रहने वाले अपने लोगों को सस्ती दर और उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने का समाधान तलाशने में कामयाब हुए हैं. देश के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में सीईएसएल ने जो अथक कार्य किया है, मैं उसके लिए उसकी सराहना करता हूं. मुझे भरोसा है कि यह प्रतिबद्धता और प्रयास देश के सभी गांवों में देखने को मिलेगा.

ग्राम उजाला प्रोग्राम के तहत तीन साल की वारंटी के साथ 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब ग्रामीण परिवारों को दिए जाएंगे. ये बल्ब पुराने परंपरागत बल्बों (इनकैनडेससेंट बल्ब) जमा करने पर दिए जाएंगे. ग्राम उजाला योजना के तहत ग्राहक अधिकतम 5 एलईडी बल्ब पंपरागत बल्ब देकर ले सकते हैं. इन ग्रामीण परिवारों के यहां मीटर भी लगा होगा। 

उमेश चन्द्र तिवारी 
उ प्र 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने