दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किस्त जारी हो चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी खुद 9 करोड़ किसानों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये भेजे हैं। अधिकतर किसानों के बैंक खातों में यह रकम क्रेडिट भी हो चुकी है। इसके बावजूद अगर आपके खाते में अगर 2000 रुपया की सातवीं क़िस्त नहीं पहुंची हैं। तो, इसकी सबसे बड़ी वजह है कुछ छोटी-मोटी गलतियां होना। जैसे किसी का आवेदन में लिखा गया नाम आधार से मैच नहीं करता या बैंक अकाउंट से नाम नहीं मिलता। ये गलतियां आप स्वयं मोबाइल से ठीक कर सकते हैं।

ऐसे ठीक कर सकते हैं गलतियां
PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।

इसके बाद भी न मिले पैसा तो यहां करें शिकायत
अगर आवेदन करने के बाद भी पैसा न मिले तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं।
बता दें पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को 8.5 करोड़ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत 2000 रुपये की सातवीं किस्त जारी की थी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने