ग्रेटर नोएडा गौर सिटी के राधा-कृष्ण पार्क में रामकथा के माध्यम से मर्यादा पुरुषोत्तम के जीवन प्रसंगों का गुणगान किया गया।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : गौर सिटी के राधा-कृष्ण पार्क में रामकथा के माध्यम से मर्यादा पुरुषोत्तम के जीवन प्रसंगों का गुणगान किया गया। शिव विवाह के बाद सोमवार को कथावाचक ऋषिकेश से आई विदुषी निर्जला साध्वी ने राजा दशरथ द्वारा पुत्रेष्टि यज्ञ और भगवान राम समेत चारों पुत्रों के जन्म का वर्णन किया। रामकथा के दौरान कलाकार परिधान पहनकर मंच पर अभिनय करने उतरे। रामकथा के साथ रामलीला का मंचन देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठे। कार्यक्रम का मीडिया पार्टनर दैनिक जागरण है।

रामकथा में राजा दशरथ के तीर से श्रवण कुमार के वध, क्षीर सागर में भगवान विष्णु से देवताओं द्वारा धरती पर अवतार लेने की प्रार्थना आदि लीला का लोगों ने आनंद लिया। मंच के आगे शारीरिक दूरी का पालन करते हुए केवल 100 कुर्सियां बिछाई गई। दर्शकों के बैठने के लिए छह फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था की गई है। मुख्य द्वार पर हाथ सैनिटाइज व मास्क लगाना अनिवार्य है।


बढ़ रहा प्रदूषण, अर्थदंड की कार्रवाई तक सिमटे अधिकारी
बढ़ रहा प्रदूषण, अर्थदंड की कार्रवाई तक सिमटे अधिकारी
यह भी पढ़ें
बता दें कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार रामलीला मंचन नहीं हो रहा हैं। दैनिक जागरण की मीडिया पार्टनरशिप में गौर सिटी के राधा-कृष्ण पार्क में पिछले तीन दिनों से लगातार मर्यादा पुरुषोत्तम के जीवन प्रसंगों का गुणगान हो रहा है। कथा के बीच में संगीतमय भजनों के साथ कलाकारों के लघु मंचन के दर्शकों को झूमने पर विवश कर दिया। मंगलवार को राम विवाह व राम वनवास की लीला का मंचन होगा। वर्जन..

पिछले तीन वर्षों से लगातार हाइटेक रामलीला का मंचन हो रहा था। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार केवल 100 लोगों को ही रोजाना कार्यक्रम में शामिल होने की व्यवस्था है। आनलाइन माध्यमों से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हो रहा है।

-मनोज मिश्रा, महासचिव, गौर सिटी श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट कोरोना के मद्देनजर आइसोलेशन रूम व एंबुलेंस की व्यवस्था है। दर्शकों को डिजिटल रूप से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। बिना मास्क कार्यक्रम स्थल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। संकेतक बोर्ड से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

-ज्ञानेश शर्मा, अध्यक्ष गौर सिटी श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट

हिन्दी संवाद के लिए श्री अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने