उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  से मंगलवार को उनके सरकारी आवास में  त्रिवेन्द्र सिंह रावत, माननीय सांसद, हरिद्वार (पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड)ने शिष्टाचार भेंट की।

जलशक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज जनपद श्रावस्ती में राप्ती बैराज के डाउन स्ट्रीम के बाएं तट पर स्थित लक्ष्मनपुर, भगवानपुर (लक्ष्मनपुर कोठी) परसा डेहरिया ग्राम समूह के पास
चैनेज किमी0 0.00 से किमी0 0.100 तक का कटान निरोधक कार्य की परियाजना का स्थलीय निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया।
कानपुर I मामूली बारिश में शहर में हुए जल भराव पर भड़की मेयर प्रमिला पांडेय  बैठक में  एक अधिकारी से बोलीं" अमरनाथ न गई होती तो तुमको नाले में डुबो देती"15 दिन बीत जाने के बाद भी नहीं मिल पाया है कानपुर सिटी को स्थाई नगर आयुक्त बारिश में लोगों का बुरा हाल मेयर का गुस्सा होना जायज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज अंबेडकर नगर के पूर्व मंत्री ,पूर्व विधायक धर्मराज निषाद मिलने पहुंचे ,पिता पुत्र ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात,कटेहरी उपचुनाव से पहले यह मुलाकात अहम मानी जा रही है ।

  लखनऊ । प्रदेश के योगी सरकार ने निर्णय लिया है कि अब पीड़ितों को
घंटों नहीं बैठना पड़ेगा । अब जिला अधिकारी पुलिस अधीक्षक,  और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकऑफिस में ।
योगी सरकार ने लागू करने जा रही यह नई व्‍यवस्‍था-
उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में डीएम और एसपी और एसएसपी जैसे अधिकारियों से मिलने के लिए अब ऑनलाइन अप्वाईमेंट सुविधा की शुरुआत होगी. 

इससे *आम आदमी* को मुकदमेबाजी और आपसी विवादों में अफसरों से मिलने का lसमय पहले ही मिल जाए
कमिश्नर सहित कई बड़े विभागों में लागू होगा यह नियम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ई-स्मार्ट योजना पूरे राज्य के सभी जिला मुख्यालयोंमें लागू होने वाला है।
इस नई व्यवस्था में रोजाना आ रहे सीधे मिलने की व्यवस्था में कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा।
अधिकारी के टेबल पर कंप्यूटर होगा, जिससे वह मिलने आए शख्स की समस्या उसके सामने ही खोलकर देख लेगा।

हाथरस कांड की एक्सक्लूसिव पूरी रिपोर्
 कार्यक्रम आयोजक मुख्य जिम्मेदार, स्थानीय प्रशासन की भी तय की गई जवाबदेही
दो सदस्यीय जांच समिति ने सौंपी जांच रिपोर्ट, कहा, साजिश से इंकार नहीं, गहन जांच की जरूरत
आयोजकों की लापरवाही से हुआ हाथरस हादसा, भीड़ को आमंत्रण देकर नहीं किया पर्याप्त इंतज़ा
स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों ने आयोजन को गंभीरता से नहीं लिया, वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं दी समुचित जानकारी
जांच समिति के रिपोर्ट के आधार पर एसडीएम, सीओ व तहसीलदार सहित 06 निलंबित
हाथरस हादसे की गहन जांच के लिए न्यायिक आयोग भी शुरू कर चुका है कार्यवाही। 
आयोजकों ने बिना पुलिस वेरिफिकेशन जिन लोगों को अपने साथ जोड़ा, उनसे फैली अव्यवस्था। 
लखनऊ,  जनपद हाथरस के सिकन्दराराऊ में बीते 02 जुलाई को सत्संग के दौरान घटित हादसे के तत्काल बाद गठित एडीजी जोन आगरा और मंडलायुक्त अलीगढ़ की एसआईटी ने 02, 03 और 05 जुलाई को घटना स्थल का निरीक्षण किया था। जांच के दौरान कुल 125 लोगों का बयान लिया गया, जिसमें प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ आम जनता एवं प्रत्यक्षदर्शियों का बयान भी लिया गया। इसके अलावा, घटना के संबंध में प्रकाशित समाचार की प्रतियां, स्थलीय विडियोग्राफी, छायाचित्र, विडियो क्लिपिंग का संज्ञान लिया गया। जांच समिति की आख्या के प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं ।
 एसआईटी ने प्रारंभिक जांच में चश्मदीद गवाहों व अन्य साक्ष्यों के आधार पर हादसे के लिए कार्यक्रम आयोजकों को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना है। 
 जांच समिति ने अब तक हुई जांच व कार्यवाही के आधार पर हादसे के पीछे किसी बड़ी साजिश से भी इंकार नहीं किया है और गहन जांच की जरूरत बताई है। 
 जांच समिति ने कार्यक्रम आयोजक तथा तहसील स्तरीय पुलिस व प्रशासन को भी दोषी पाया है। स्थानीय एसडीएम, सीओ, तहसीलदार, इंस्पेक्टर, चौकी इंचार्ज द्वारा अपने दायित्व  का निर्वहन करने में लापरवाही के जिम्मेदार हैं। 
 उप जिला मजिस्ट्रेट सिकन्दराराऊ द्वारा बिना कार्यक्रम स्थल का मुआयना किये आयोजन की अनुमति प्रदान कर दी गई और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया।
 उक्त अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं लिया गया और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया गया। एसआईटी ने संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की है। तदक्रम में, उप जिला मजिस्ट्रेट सिकन्दराराऊ, पुलिस क्षेत्राधिकारी सिकन्दराराऊ, थानाध्यक्ष सिकन्दराराऊ, तहसीलदार सिकन्दराराऊ, चौकी इन्चार्ज कचौरा एवं चौकी इन्चार्ज पोरा को शासन द्वारा निलंबित कर दिया गया है।
 आयोजकों ने तथ्यों को छिपाकर कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति ली। अनुमति के लिए लागू शर्तों का अनुपालन नहीं किया गया। आयोजकों द्वारा अप्रत्याशित भीड़ को आमंत्रित कर पर्याप्त एवं सुचारु व्यवस्था नहीं की गई। न ही कार्यक्रम के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा दी गई अनुमति की शर्तों का पालन किया गया।
 आयोजक मंडल से जुड़े लोग अव्यवस्था फैलाने के दोषी पाए गए हैं। इनके द्वारा जिन लोगों को बिना विधिवत पुलिस वेरिफिकेशन के जोड़ा गया, उनसे अव्यवस्था फैली। 
आयोजक मंडल द्वारा पुलिस के साथ दुर्व्यवहार किया गया। स्थानीय पुलिस को कार्यक्रम स्थल पर निरीक्षण से रोकने का प्रयास किया गया।
सत्संगकर्ता और भीड़ को  बिना सुरक्षा प्रबंध के आपस में मिलने की छूट दी गई। भारी भीड़ के दृष्टिगत यहां किसी प्रकार की बैरीकेटिंग अथवा पैसेज की व्यवस्था नहीं बनाई गई थी और हादसा घटित होने पर आयोजक मंडल के सदस्य घटना स्थल से भाग गए।
रायबरेली ।लोक सभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी एक दिवसीय दौरे पर आज अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचे हैं.सबसे पहले उन्होंने बछरावाँ के एक मंदिर में दर्शन किये व पूजा की. आज वे जिला कलेक्ट्रेट में विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे.वे भूए मऊ स्थित अपने आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओ से मिलेंगे. राहुल गांधी दोपहर में शहीद अंशुमान सिंह के आवास जा कर उन के परिवार वालों से भेंट करेंगे। 

लखनऊ-के डी सिंह बाबू स्टेडियम में घटिया जॉगिंग ट्रैक का निर्माण, राजकीय निर्माण निगम पर जुर्माना, मुकदमा होगा दर्ज, मंडलायुक्त रौशन जैकब ने समीक्षा बैठक में नाराजगी जताई, स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के कामों की समीक्षा की गई, जॉगिंग ट्रैक की घटिया गुणवत्ता पर बैठक में उठे सवाल, जॉगिंग ट्रैक को ध्वस्त कर फिर से निर्माण कराने के निर्देश। 

लखनऊ-नॉन इंटरलॉकिंग के चलते मुंबई रूट की 10 ट्रेनें रद्द, भुसावल खंडवा रेल खंड पर खंडक यार्ड में चल रहा काम, खंडक यार्ड में रिमॉडलिंग,नॉन इंटरलॉकिंग का हो रहा कार्य, लखनऊ के रास्ते मुंबई जाने वाली 20 ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, आज से 24 जुलाई तक अलग-अलग तारीखों में प्रभावित रहेंगी, 10 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं, जबकि 7 ट्रेने रोककर चलाई जाएंगी, तीन ट्रेनें अपने नियत स्टेशन से 1 से 3 घंटे देरी से चलेंगी। 

लखनऊ-कवि नरेश सक्सेना को 6 घंटे रखा डिजिटल अरेस्ट, जालसाजों ने सीबीआई इंस्पेक्टर बनकर किया अरेस्ट, कल वरिष्ठ कवि नरेश सक्सेना को डिजिटल अरेस्ट रखा , परिजनों की सतर्कता से बचे वरिष्ठ कवि नरेश सक्सेना, शातिर कई घंटे तक शायरी और कविताएं सुनते रहे, नरेश सक्सेना गोमतीनगर के विशाल खंड में रहते हैं, फर्जी अरेस्ट वारंट बताकर डिजिटल अरेस्ट किया था। 

लखनऊ-हाथरस सत्संग में भगदड़ में 121 लोगों की मौत का मामला, हाथरस प्रकरण में SIT ने अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की, एसआईटी द्वारा कई दिनों तक किया गया निरीक्षण , इस दौरान SIT ने लगभग 70 लोगों के दर्ज किए बयान, लगातार हाथरस और उसके पीड़ितों के संपर्क में रही SIT.

लखनऊ-बसपा 2027 से पहले संगठन की मजबूती में जुटी , BSP सुप्रीमो मायावती ने उपचुनाव की तैयारियों में जुटीं, यूपी समेत अन्य राज्यों में होंगे विधानसभा उप चुनाव , यूपी में संगठन को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू, जिला कमेटियों की नए सिरे से किया जा रहा गठन, उसमें दलितों,पिछड़ों और मुसलमानों को स्थान दे रहे, यूपी में हमेशा यह जातियां निर्णायक साबित होती रहीं हैं, जिला कमेटी को नए से गठित करने का निर्देश दिये हैं.

अयोध्या-डीएम ने बाढ़ से बचाव की तैयारी का लिया जाएगा, डीएम ने ग्रामीणों से की वार्ता,बाढ़ को लेकर दिये सुझाव, जिले के संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया, राहत और बचाव कार्य की तैयारियों का जायजा लिया, रुदौली के मंहगू का पुरवा का भ्रमण कर जानकारी ली। 

मेरठ-नये कांवड़ मार्ग पर पेड़ों के अवैध कटान का मामला, एनजीटी में 25 जुलाई को होगी मामले पर सुनवाई, सपा विधायक अतुल प्रधान की प्रार्थना स्वीकृत हुई, मुख्य वन संरक्षक NK जानू की 6 साल से पोस्टिंग, तय समय से दोगुना समय जानू ने मेरठ में बिताया। 
शासनादेश को ताक पर रखकर किसने दी आजादी, जानू की तैनाती पर भी एनजीटी में किया गया सवाल, तय मानकों से दोगुने पेड़ काटने में कौन-कौन शामिल, मेरठ डीएफओ और रेंजर पर घोटाले में होने के आरोप। 

मेरठ-कांवड़ यात्रा के चलते ट्रैफिक डायवर्जन तय किया गया, 27 जुलाई से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पूरी तरह बंद होगा, 22 को एक्सप्रेस वे पर भारी वाहन बंद, सिर्फ कांवड़िये होंगे, एक लेन में डाक कांवड़ और दूसरी में पैदल कांवड़िये, डाक कांवड़ों की बढ़ती संख्या देखते किया गया फैसला। 

चित्रकूट-भरतकूप पहाड़ इलाके में रहने वाले ग्रामीणों का जीना मुश्किल, पहाड़ पर 4 इंची अवैध ब्लास्टिंग, लोगों को घरों में पड़ी दरार, खनन माफियाओं के आतंक से ग्रामीण रोने को मजबूर, प्रशासन, खनन विभाग की मिलीभगत से अवैध ब्लास्टिंग, खनन माफिया अभिषेक कुमार, रज्जन शर्मा पर एक्शन नहीं, रात में अवैध ब्लास्टिंग से पत्थर लोगों के घरों पर गिरते हैं, प्रशासन के पास तमाम शिकायतें लेकिन जिम्मेदार मूकदर्शक, स्थानीय पुलिस का इन खनन माफियाओं को खुला संरक्षण है, अभिषेक कुमार, रज्जन शर्मा के खिलाफ कार्रवाई ही नहीं होती, डीएम से ग्रामीणों ने शिकायत की लेकिन कोई फायदा नहीं, भरतकूप थाना क्षेत्र के गोंडा गांव के ग्रामीण दहशत में जी रहे। 

गोंडा-गोंडा में बाढ़ का खतरा लगातार बरकरार, घाघरा खतरे के निशान से 38 सेंटीमीटर पार, डिस्चार्ज कम फिर भी नदी का बढ़ना जारी, 84 घंटे में 11 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज, जमीन काटकर बंधे की तरफ बढ़ रही घाघरा , कर्नलगंज एल्गिन तरबगंज में भिखारीपुर बंधा, दोनों ही बंधों से सटकर बह रही घाघरा नदी, नवाबगंज के इलाकों में भरना शुरू हुआ पानी, ढ़ेमवा घाट रोड के आवागमन पर प्रतिबंध, तरबगंज के अइली में कई जगहों पर कटान , बंधे के भीतरी गांवों में नहीं कोई पुख्ता इंतजाम। 

लखीमपुर-लखीमपुर में शारदा नदी ने तबाही मचाना शुरू किया, शारदा नदी से आई बाढ़ का पानी पलिया कस्बे में पहुंचा, कस्बे में बाढ़ का पानी आने से लोग हो रहे परेशान, पलिया SDM,कोतवाल ने राहत कार्य का निरीक्षण किया, पलिया हाईवे पर पानी आने से हाईवे को बंद किया गया, मैलानी-पलिया रेलवे ट्रैक तेज बहाव में कटकर हवा में लटक। 

नोएडा-डेढ़ साल की मासूम से रेप के प्रयास का मामला, रेप का प्रयास करने वाले आरोपी से पुलिस की मुठभेड़, मुठभेड़ में गोली लगने से आरोपी उदयवीर घायल , पुलिस ने घायल आरोपी को हॉस्पिटल में कराया भर्ती , पुलिस ने पकड़े गए आरोपी के कब्जे से तमंचा किया बरामद, सदरपुर में मासूम बच्ची से रेप का किया था प्रयास, सेक्टर 39 पुलिस की सेक्टर 47 के जंगल में हुई मुठभेड़। 

देहरादून-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज करेंगे हवाई सर्वेक्षण, आज टनकपुर,बनबसा,खटीमा क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का करेंगे हवाई एवं स्थलीय निरीक्षण, निरीक्षण के दौरान बाढ़ प्रभावित लोगों से करेंगे भेंट, राहत एवं बचाव कार्यों की अधिकारियों से करेंगे समीक्षा, कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का सिलसिला जारी। 

देहरादून-आतंकी हमले में उत्तराखंड के आदर्श नेगी शहीद, जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमले में शहीद, आदर्श नेगी के घर पर लोगों का लगा है तांता, टिहरी जिले के थाती डागर गांव के रहने वाले थे। 


           हिन्दी संवाद न्यूज़ से
              वी. संघर्ष✍️
               बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने