दिनांक 17 मई, 2024 को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर में ‘‘मातृ दिवस‘‘ मनाया गया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी, कोषाध्यक्षा मीता तिवारी ने सम्मानित अतिथि ललिता तिवारी भारतीय जनता पार्टी अध्यक्षा महिला प्रकोष्ठ एवं नन्दनी तिवारी समाजसेवी को बैज लगाकर एवं पुष्पों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया साथ ही विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक सहित आये हुए सम्मानित अतिथियों ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण अर्पित करके द्धीप प्रज्जवलित किया। तत्पश्चात् विद्यालय की छात्राओं में अंशिका, माशू एवं आन्या ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत किया। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी नें छात्र-छात्राओं को बताया कि सर्वप्रथम मदर्स डे यानि मातृ दिवस की शुरूआत अमेरिकी प्रेसीडेंट बुडरों विल्सन ने सन् 1914 को एक कानून पास किया था कि हर वर्ष मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस पूरे विश्व में मनाया जायेगा। मातृ दिवस के दिन माता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। एक माँ का आँचल अपनी सन्तान के लिए कभी छोटा नही पड़ता माँ का प्रेम अपनी सन्तान के लिए इतना गहरा एवं अटूट होता है कि माँ अपने बच्चे की खुशी के लिए दुनिया से लड़ सकती है। शास्त्रों मे ऐसा कहा गया है कि एक बच्चा के लिए माँ का प्यार सभी रिश्तों से 9 महीनें का प्यार अधिक होता है। एक माँ का हमारे जीवन मे बहुत बड़ा महत्व है, एक माँ के बिना दुनिया अधूरी है। 

इस अवसर पर सर्वप्रथम विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने आये हुए सम्मानित अतिथियों एवं सभी माताओं का चरण प्रच्छालन किया एवं तिलक लगाकर आरती उतारी तथा साथ ही अपने हाथों के द्वारा बनाये हुए सुन्दर-सुन्दर ग्रीटिंग कार्ड अपने-अपने माताओं को भेंट किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0 पी0 तिवारी एवं कोषाध्यक्षा मीता तिवारी ने छात्र-छात्राओं के माताओं को उपहार देकर सम्मानित किया।   

‘‘मातृ दिवस‘‘ के अवसर पर विद्यालय में सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सांस्कृति कार्यक्रम के अन्तर्गत सर्वप्रथम एल0के0जी0 व यू0के0जी0 के नन्हे मुन्ने बच्चों के द्वारा समूह नृृृत्य गीत- ‘‘जब सर पे हाथ रखे‘ नामक गीत पर छात्र-छात्राओं मे तुलसी, रिद्धी, हलाता, काव्या, प्रेणा, साहवी, अनन्या, आयुशी, यशिका, श्रद्धा आदि ने प्रतिभाग करके दर्शकों का मन मोह लिया। कक्षा-5 समूह नृत्य गीत-‘‘ओ मां देखी जब से दुनिया‘ नामक गीत पर मोहनी, आराध्या, अदितीख् प्रज्ञा पारूल, आराध्या, निधि एवं अरहमा ने बहुत ही सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। कक्षा-1 व 3 समूह नृत्य गीत-‘‘तू कितनी अच्छी है‘ नामक गीत पर श्रेया, श्रृष्टि, यशवी, नितिका, काव्या, हलाता, मिसिखा एवं श्रवनी। कक्षा-4 के द्वारा समूह नृत्य गीत-मेरी प्यारी अम्मी नामक गीत पर मरियम, मेधावी, महिका, आशी, मानवी, रत्नप्रिया, वेदांसी, अनुष्का एवं आरोही। कक्षा-4 व 5 के द्वारा समूह नृत्य-गीत-ऊंगली पकड़ के चला नामक गीत पर शिवांस, संस्कार, अर्जुन, प्रथमेश, सूर्यांस, सोमनाथ, आदित्य एवं जिगर ने बहुत ही सुन्दर नृत्य प्रस्तुत करके दर्शकों का मन मोह लिया।

‘‘मातृ दिवस‘‘ के अवसर पर आयी हुई सभी माताओं के लिए गेंद को पास करना म्यजिकल राउंड के द्वारा आयोजन किया गया जिसमें सभी माताओं ने प्रतिभाग किया। जिसके अन्तर्गत सभी ने अपनी कलाओं का प्रदर्शन किया। जिसमें नृत्य करना, गीत गाना एवं संवाद प्रस्तुत किया। साथ ही विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डॉ0 एम0पी0 तिवारी तथा कोषाध्यक्षा मीता तिवारी सहित आये हुए सम्मानित अतिथियों तथा माताओं द्वारा केक काटा गया जिसमें सभी ने एक दूसरे केक खिलाकर मातृ दिवस का उत्सव मनाया। 
 ‘‘मातृ दिवस‘‘ के अवसर पर विद्यालय के प्रांगण में मिक्की माउस, सावर डांस तथा बाथ टब की व्यवस्था की गयी थी, जिसमें विद्यालय के नन्हें-मुन्ने बच्चे मिक्की माउस में झूलकर, सावर डांस में नृत्य किया एवं बाथ टब मे एक साथ स्नान करते हुए खूब मस्ती किया। जिसमें आयी माताओं ने अपने-अपने बच्चों को देखकर बहुत खुश हुई। 

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ने आये हुए सम्मानित अतिथियों में ललिता तिवारी भारतीय जनता पार्टी अध्यक्षा महिला प्रकोष्ठ एवं नन्दनी तिवारी समाजसेवी को उपहार देकर सम्मानित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्या/प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त अध्यापकगण उपस्थित होकर मातृ दिवस को उत्साहपूर्वक मनाया।

उमेश चन्द्र तिवारी 
9129813351 
हिंदी संवाद न्यूज़ 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने