लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक 133 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा

24 अप्रैल को चतुर्थ चरण में 53 प्रत्याशियों ने नामांकन किया

24 अप्रैल को ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन के लिए
03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया

शाहजहॉपुर में 06, खीरी में 01, धौरहरा में 03, सीतापुर में 04, हरदोई में 06, मिश्रिख में 03, उन्नाव में 02, फर्रूखाबाद में 06, इटावा में 05, कन्नौज में 10, कानपुर में 01, अकबरपुर में 01, बहराइच में 05 प्रत्याशी ने नामांकन किया

नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल

चतुर्थ चरण में 13 मई को होगा मतदान
दिनांक 24 अप्रैल, 2024 लखनऊ
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को लोकसभा निर्वाचन की तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चतुर्थ चरण में 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा 136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 18 अप्रैल को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक 133 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किये गये। 24 अप्रैल को 53 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पहले 80 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। 136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 24 अप्रैल को 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। अब तक ददरौल विधानसभा के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 24 अप्रैल को चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए जिन प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र भरा गया, उसमें-
 27-शाहजहॉपुर (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें समाजवादी पार्टी से ज्योत्सना गौड़, बहुजन समाज पार्टी से दोद राम वर्मा, संयुक्त विकास पार्टी से किशन लाल, राष्ट्रीय क्रांति पार्टी से प्रदीप कुमार, भारतीय भाईचारा पार्टी से नरेन्द्र कुमार, निर्दलीय प्रत्याशी में मीना कश्यप द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
28-खीरी लोकसभा सीट के लिए 01 प्रत्याशी परिवर्तन समाज पार्टी से संध्या जयसवाल ने नामांकन किया।
29-धौरहरा लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें उत्तर प्रदेश रिपब्लिकन पार्टी से भगौती प्रसाद, पीस पार्टी से कासिम अली, निर्दलीय प्रत्याशी में राम नरेश द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
30-सीतापुर लोकसभा सीट के लिए 04 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें नारी नर रक्षक पार्टी से मुन्ना लाल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से राकेश कुमार, अपना दल (कमेरावादी) से मो0 काशिफ, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) से लेखराज द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
31-हरदोई (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें समाजवादी पार्टी से ऊषा वर्मा, बहुजन समाज पार्टी से भीमराव अम्बेडकर, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से श्याम कुमार, जस्टिस पार्टी से इन्द्रपाल पासी, निर्दलीय प्रत्याशियों में शिव कुमार, अवधेश कुमार द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
32-मिश्रिख (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से बी0आर0 अहिरवार, राष्ट्रीय जनशक्ति समाज पार्टी से सावित्री देवी, निर्दलीय प्रत्याशी में मनोज कुमार राजवंशी द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
33-उन्नाव लोकसभा सीट के लिए 02 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय जनता पार्टी से स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से हिमांशु शर्मा द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
40-फर्रूखाबाद लोकसभा सीट के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से क्रांति पाण्डेय, समाजवादी पार्टी से नवल किशोर, स्वतंत्र इंडियन लेबर पार्टी से विक्रांत सिंह, भारतीय जवान किसान पार्टी से विद्या प्रकाश, निर्दलीय प्रत्याशियों में मान सिंह यादव, सौभाग्यवती राजपूत द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
41-इटावा (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 05 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से सारिका सिंह, सम्यक पार्टी से भुवनेश कुमारी, निर्दलीय प्रत्याशियों में हरीश कुमार, रजनी, मृदुला द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
42-कन्नौज लोकसभा सीट के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय किसान परिवर्तन पार्टी से शैलेन्द्र कुमार, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से सुनील, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी से आलोक वर्मा उर्फ आलोक कुमार वर्मा, राष्ट्रीय जनसंचार दल से अंकुर प्रताप सिंह, अनरक्षित समाज पार्टी से  रामलखन, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी से राम बख्श सिंह, निर्दलीय प्रत्याशियों में राज कठेरिया, इरफान अली, नेहा पाठक, सिनोद कुमार द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
43-कानपुर लोकसभा सीट के लिए 01 निर्दलीय प्रत्याशी आलोक मिश्रा ने नामांकन किया।
44-अकबरपुर लोकसभा सीट के लिए 01 निर्दलीय प्रत्याशी राजाराम ने नामांकन किया।
56-बहराइच लोकसभा सीट के लिए 05 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से बिरजेश कुमार, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से राम मिलन, निर्दलीय प्रत्याशियों में रमेश बाल्मीकि, जगराम, जनार्दन गोंड द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से सर्वेश चन्द्र मिश्रा, निर्दलीय प्रत्याशियों में अजीत शुक्ला, कंचन द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा सीटों तथा 136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2024 (बृहस्पतिवार) निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल (शुक्रवार) को की जायेगी। 29 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को अपराह्न 03 बजे तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। इसके उपरान्त इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। चतुर्थ चरण का मतदान 13 मई, 2024 (सोमवार) को सम्पन्न होगा। उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 04 जून, 2024 (मंगलवार) को मतगणना की जायेगी।
उन्होंने कहा कि नामांकन के दौरान सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गयी है। सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा सुरक्षा हेतु तैनात पुलिस अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिये गये है।    
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। इसी प्रकार विधानसभा उप चुनाव के लिए सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 10,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 5000 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। राष्ट्रीय/राज्यीय दलों के प्रत्याशियों को निर्वाचन क्षेत्र का एक निर्वाचक प्रस्तावक के रूप में तथा रजिस्ट्रीकृत अमान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी।
लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये तथा विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 40 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम 03 वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम 05 व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। राजनीतिक दलों द्वारा खड़े किये गये उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी अंतिम तिथि 29 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को अपराह््न 03 बजे तक दाखिल करना होगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने