बहराइच में नाबालिक बालिका से दुष्कर्म के आरोपी को हुआ आजीवन कारावास



एक लाख 28 हजार का अर्थ दण्ड भी लगाया




बहराइच ( ब्यूरो)। अपर सत्र न्यायाधीश तथा विशेष न्यायाधीश पास्को एक्ट वरुण मोहित निगम ने एक वर्ष की बालिका के साथ दुष्कर्म के मामले में 34 दिन में सुनाई पूरी करते हुए आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। न्यायालय ने आरोपी पर एक लाख 29 हजार का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माने की राशि अदा न करने पर अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी पड़ेगी, जुर्माने की राशि पीड़िता की मां को देने का आदेश दिये हैं। जिससे पीड़िता का समुचित इलाज और पुनर्वास किया जा सके।
कोतवाली नानपारा थाना क्षेत्र के ग्राम निविया शाह मोहम्मद में 17 फरवरी को गांव के ही भोंदू नामक व्यक्ति ने एक वर्ष की बालिका को गोद में लेकर पास स्थित सरसों के खेत में लेकर गया और उसके साथ दुष्कर्म किया और जब बालिका की मां ने जब खोजबीन शुरू की तो गांव के ही एक व्यक्ति ने बताया कि भोंदू बालिका को गोद में लेकर खेत की ओर गया है। पीड़िता की मां ने भोंदू से बालिका को लेने की कोशिश की। जिस पर आरोपी ने उसको धमकी दी। इस मामले में पीड़िता की मां की तहरीर पर पुलिस ने दुष्कर्म, पास्को एक्ट, बाल संरक्षण अधिनियम और एससी एसटी एक्ट के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत करते हुये आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय भेज दिया था। 


फाइल फोटो:- बहराइच पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला



पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल विवेचना पूर्ण कर आरोप पत्र न्यायालय पर दाखिल करने के निर्देश दिए थे। मामले की विवेचना क्षेत्राधिकारी नानपारा राहुल पांडेय कर रहे थे। उन्होंने पीड़िता की मां व अन्य गवाहों के बयान दर्ज कर अति शीघ्र आरोप पत्र न्यायालय पर प्रेषित कर दिया। जिला शासकीय अधिवक्ता संत प्रताप सिंह और विशेष लोक अभियोजक संतोष कुमार सिंह ने न्यायालय को बताया कि आरोपी ने गंभीर प्रवृति का अपराध किया है। शुक्रवार को मामले की सुनवाई करते हुए अपर सत्र न्यायाधीश/ विशेष न्यायाधीश पास्को एक्ट ने गवाहों के बयान दर्ज किए। न्यायाधीश ने भोंदू पुत्र कलीमुन को मामले में आरोपी पाया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। न्यायालय ने एक लाख 28 हजार के अर्थ दण्ड से भी आरोपी को दंडित किया है। अर्थ दण्ड अदा न करने पर आरोपी को अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी पड़ेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने