प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी की स्मृति में सी.एम.एस. छात्रों ने निकाला विशाल ‘स्मृति मार्च’

भावी पीढ़ी के लिए सदैव प्रेरणास्रोत रहेंगे डा. जगदीश गाँधी

-- श्री ब्रजेश पाठक, उप-मुख्यमंत्री, उ.प्र.

लखनऊ, 3 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के हजारों छात्रों, शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने अपने आध्यात्मिक अभिभावक एवं सी.एम.एस. संस्थापक स्व. जगदीश गाँधी की स्मृति में विशाल ‘स्मृति मार्च’ निकालकर शिक्षा जगत, सामाजिक उत्थान एवं भावी पीढ़ी के सर्वांगीण विकास में उनके योगदान को याद किया और विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित व सुखमय भविष्य के उनके सपनों को साकार करने का संकल्प लिया। सी.एम.एस. छात्रों का यह विशाल ‘स्मृति मार्च’ गोमती नगर स्थित 1090 चैराहे से लोहिया पार्क तक निकाला गया। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने झंडी दिखाकर मार्च को रवाना किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री पाठक ने कहा कि डा. जगदीश गाँधी का जीवन दर्शन भावी पीढ़ी के लिए सदैव प्रेरणास्रोत रहेगा, जिन्होंने वर्तमान एवं आने वाली पीढ़ियां के उज्जवल भविष्य के लिए अपने जीवन को खपा दिया। शिक्षा के क्षेत्र में डा. जगदीश गाँधी के अतुलनीय योगदान हेतु शिक्षा जगत सदैव उनका ऋणी रहेगा। 

सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि डा. जगदीश गाँधी जी ने हम सभी को भावी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य का सपना दिखाया है, जिस पर हमें गर्व है और इस सपने को पूरा करने के लिए सी.एम.एस. का प्रत्येक छात्र, शिक्षक व अभिभावक संकल्पित है। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व प्रबन्धक, प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि डा. जगदीश गाँधी जी न सिर्फ शिक्षा जगत में क्रान्तिवीर रहे हैं अपितु विश्व एकता, विश्व शान्ति व भावी पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य के जननायक है। उनके विचार सदैव हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

इससे पहले, सी.एम.एस. छात्रों के विशाल ‘स्मृति मार्च’ ने लखनऊ की सड़कों पर विहंगम दृश्य उपस्थित किया, जहाँ चारों ओर डा. जगदीश गाँधी के प्रेरणादायी विचार गुंजायमान हो रहे थे। इस विशाल मार्च ने जनमानस में अभूतपूर्व प्रेरणा का संचार किया। डा. जगदीश गाँधी के प्रेरणादायी विचारों का उद्घोष करते इस मार्च को लखनऊ के नागरिकों ने अपना भरपूर समर्थन दिया और सी.एम.एस. छात्रों व शिक्षकों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस मार्च के माध्यम से सी.एम.एस. छात्रों व शिक्षकों ने भावी पीढ़ी के सर्वांगीण विकास व चरित्र निर्माण का अभूतपूर्व अलख जगाया।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि डा. जगदीश गाँधी की ‘स्मृति  प्रार्थना सभा’ का आयोजन कल 4 फरवरी, रविवार को प्रातः 11 बजे से सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अवसर पर भजनों, सर्वधर्म प्रार्थना एवं बहाई पवित्र ग्रंथों की सुमधुर ध्वनियों के बीच डा. जगदीश गाँधी के प्रेरक व्यक्त्वि व कृतित्व को याद किया जायेगा। श्री शर्मा ने बताया कि इस स्मृति प्रार्थना सभा में लखनऊ के सभी प्रबुद्ध जनमानस सादर आमन्त्रित हैं।



Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने