गन्ने की दामों में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर भाकियू जिलाध्यक्ष दीपक वर्मा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित मांग पत्र उपजिलाधिकारी मनकापुर को सौंपा।
 बुधवार को भाकियू गोण्डा के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित 2 सूत्री मांग पत्र उपजिलाधिकारी मनकापुर को सौंपा। गन्ने के दामों में बड़ोत्तरी की मांग करते हुए लिखा की वर्ष 2023- 24 में गन्ना मिल चालू होने के तीन महीने तक किसान अपना गन्ना बिना भाव घोषित हुए ही चीनी मिलों पर डालते रहे, सरकार द्वारा 3 महीने तक कई बार घोषणा की कि हम गन्ने का दाम बढ़ाएंगे 3 महीने बाद सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया कि इस वर्ष गन्ने का दम नहीं बढ़ाया जाएगा वह पिछले वर्ष के रेट पर ही गन्ना खरीदा जाएगा। जिससे यह हुआ कि सरकार द्वारा पिछले वर्ष के रेट 350 रुपए प्रति कुंतल पर ही गन्ना खरीदा गया जबकि पंजाब हरियाणा महाराष्ट्र में ₹380 रुपए प्रति कुंतल से लेकर 420 रुपए प्रति कुंतल तक गन्ना खरीदा गया । चीनी का रेट भारत सरकार द्वारा निर्धारित है जो की सभी मिलो का एक ही है। उत्तर प्रदेश का किसान पूरे भारत में 1/2 गुना ज्यादा पैदा करता है अगर उत्तर प्रदेश में गन्ना उत्पादक किसानों को अन्य राज्यों की तरह गन्ने का भाव उत्तर प्रदेश में बराबर मिलता तो लगभग 3400 करोड रुपए सीधा किसानों के खाते में जाता क्योंकि पिछले वर्ष किसानों द्वारा गन्ना मिलों को 110 करोड़ कुंतल गन्ना सप्लाई किया गया था जिससे उत्तर प्रदेश के किसानों को 3400 करोड रुपए का नुकसान हुआ।
२- महोदय हम आपके यह भी अवगत कराना चाहते हैं कि अब नए सत्र शुरू हो चुका है वर्ष 2023- 24 लेकिन अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने का भाव घोषित नहीं किया गया है जबकि पड़ोसी राज हरियाणा में इस वर्ष गाने का मूल्य 387 रुपए प्रति कुंतल पंजाब में 391 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया जा चुका है लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक इस सत्र का गन्ना मूल्य निर्धारण नहीं किया गया है जिससे किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है अतः हमारा आपसे अनुरोध है कि अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश सरकार भी गन्ने का दाम और 2023 24 के लिए अविलंब घोषित करें महोदय हम आपको यह अवगत कराना चाहते हैं की यदि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अविलंब गन्ना मूल्य निर्धारण नहीं किया गया तो किसान आंदोलन करने को बाधित होंगे , इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष गिरजेश वर्मा, तहसील अध्यक्ष दिनेश यादव, नौशाद खान, गोलू, राज नारायण वर्मा, विकास यादव सहित तमाम किसान मौजूद रहेl
ब्यूरो चीफ गोंडा_प्रशांत मिश्राl
9451037631

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने