रायबरेली, 13 सितंबर 2023
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ‘आयुष्मान भव:’ अभियान का शुभारंभ किया । इसी क्रम में बुधवार को जिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यक्रम आयोजित हुआ । जिला अस्पताल के सीएचओ हॉल में सलोन के विधायक अशोक कुमार ने जनपद में अभियान का शुभारंभ किया ।

विधायक ने कहा कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए समुदाय में विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करने के उद्देश्य से आयुष्मान भवः अभियान शुरू किया जा रहा है ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएँगी और इसको लेकर जनपद की सभी आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को प्रशिक्षण दिया जा चुका है 17 सितंबर से सेवा पखवाड़ा आयोजित होगा जिसके तहत विभिन्न विभागों के सहयोग से तहसील, सीएचसी और जिला मुख्यालय पर स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर और अंगदान संकल्प का आयोजन किया जाएगा । इसके अलावा “आयुष्मान आपके द्वार 3.0” के तहत छूटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि आयुष्मान मेले के तहत 17 सितम्बर से अभियान के दौरान हर शनिवार को हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर तथा सीएचसी पर आयुष्मान मेले का आयोजन अलग अलग थीम के साथ होगा । इसके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाएगा एवं सेवाएं दी जाएंगी । इसके माध्यम से लोगों को संचारी एवं गैर संचारी रोगों सहित मातृ एवम बाल स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाएगा एवं सेवाएं दी जाएंगी ।
 आयुष्मान ग्राम/नगरीय वार्ड के तहत उन ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा जहां पर पांच साल से अधिक आयु के सर्वाधिक पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड, आभा आईडी बनी हो ।30 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति की मधुमेह एवं रक्तचाप की जांच हुई हो । 1000 की जनसंख्या पर कम से कम 30 संभावित क्षय रोगियों की जांच हुई हो । 85 फीसद क्षय रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज हुआ हो । इसके अलावा दो अक्टूबर को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राम एवं वार्ड स्तर पर ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति व नगरीय स्थानीय निकाय के नेतृत्व में आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा ।
इस अवसर पर सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. महेंद्र मौर्या, पूजा मिश्रा अपर जिलाधिकारी, चंद्र प्रकाश सिटी मजिस्ट्रेट, पंचायत राज अधिकारी, शरद त्रिपाठी जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस, शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना,सभी सहयोगी विभागों के प्रतिनिधि, जिला कार्यक्रम प्रबंध राकेश प्रताप सिंह, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक बृजेन्द्र वीसी शुक्ला, जिला अस्पताल मैनेजर डा. भूलनराम, मृणालिनी उपाध्याय, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक् विनय पांडे मौजूद रहे ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने