पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ के संकल्प के साथ आदर्श विद्या मंदिर प्रांगण में किया गया वृक्षारोपण 





मुख्य अतिथि रहें ब्लॉक प्रमुख  विशिष्ट अतिथि रहें जिला पंचायत सदस्य 




 बहराइच (ब्यूरो रिपोर्ट ) । ब्लॉक नवाबगंज क्षेत्र के चर्दाजमोग (कटरा) आदर्श विद्या मंदिर कॉलेज के प्रांगण में वन विभाग, 59वीं वाहिनी एसएसबी, आर्यावर्त बैंक अधिकारीयों, प्रशासनिक विभाग सहित आदर्श विद्या मन्दिर के प्रधानाध्यापक  व छात्र-छात्राओं द्वारा  वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहें नवाबगंज ब्लॉक के प्रमुख जय प्रकाश सिंह व विशिष्ट अतिथि रहें जिला पंचायत सदस्य संदीप जैसवाल वहीं कार्यक्रम में वृक्षों का सहयोग रहा  59वीं वाहिनी एसएसबी के आनंद मजूमदार का रहा। वृक्षारोपण कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा की हमें पेड़ लगाना भी चाहिए पेड़ बचाना भी चाहिए , वहीं संदीप जैसवाल ने कहा अगर हमें बिमारी यो से बचना है तो शुद्ध वातावरण के लिए वृक्षारोपण बहुत आवश्यक है।
  59वीं वाहिनी एसएसबी के आनंद मजूमदार  इंस्पेक्टर (संचार) ने कहा उच्च अधिकारियों के आदेशानुसार  एसएसबी द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाया जा रहा है । जो की प्रधानाध्यापक ने कहा की आदर्श विद्या मंदिर कॉलेज के प्रांगण में एक हजार पंचवटी, फलदार प्रजाति के पौधों का वृक्षारोपण किया गया है ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन क्षेत्राधिकारी रुपईडीहा रेंज अतुल श्रीवास्तव ने  कहा की हमारे ग्रामीण क्षेत्र में हर खेत में हर मेढ़ हर कालेज प्रांगण में  वृक्ष अवश्य हो,अगर इसका पालन होगा तो निश्चिंत ही हमारे क्षेत्र में हरियाली होगी और साथ ही सरकार का 2026 तक जो लक्ष्य है 9% से 15% तक वृक्षारोपण होने की वह भी पूरा हो पाएगा । 
स्कूल के छात्र छात्राओं सहित ग्रामीणों को जागरूक करते हुए उन्होंने आगे कहा वृक्षारोपण यानी वृक्ष लगाना प्रकृतियों में सन्तुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़ पौधे लगाना बहुत जरूरी है। इसी क्रम में अब्दुल्लागंज वन क्षेत्राधिकारी पंकज कुमार साहू ने कहा की पेड़ पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनन्त उपकार करती है ,पेड़ पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं भविष्य में हमें वृक्षों से मिलने वाली प्राकृतिक लाभ को भी ध्यान में रखते हुए वृक्ष अवश्य लगाने चाहिए । वृक्षारोपण कार्यक्रम में उप ब्लॉक प्रमुख शिवपूजन सिंह, समाजसेवी राजेश सिंह,  59 वी वाहिनी एसएसबी के इंस्पेक्टर  गणेश दास, बाबा गंज चौकी प्रभारी राम गोविंद वर्मा , क्षेत्र के बैंक कर्मचारी जावेद, रुपनारायन पांडेय, स्कूल के अध्यापक अशोक कुमार यादव, आर्दश यादव, आशीष कुमार, रुपाली यादव, सीताराम, बालक राम, 59वीं वाहिनी एसएसबी के जवान बल उपस्थित रहें। कार्यक्रम संचालन समाजसेवी पत्रकार धीरेन्द्र कुमार शर्मा ने किया।कार्यक्रम में उपस्थित सम्मानित अतिथि को भारत माता का चित्र भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित पत्रकार बंधुओं को  डायरी पेन भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं को पंचवटी प्रजाति के वृक्षो का वितरण किया गया। अखिल भारतीय प्रधान संगठन जिला महामंत्री तक्मश के अगुवाई में उपस्थित सम्भ्रांत आगंतुक द्वारा सामुहिक संकल्प लिया गया। आदर्श विद्या मन्दिर स्कूल के प्रबंधक बच्छराज यादव ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में उपस्थित सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने