निर्वाचन प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची की भूमिका महत्वपूर्ण: डीएम


*निर्वाचन व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक*






 

बहराइच ( ब्यूरो) जनपद में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए तैनात किये गये प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने अब तक की गई तैयारियों की, बिन्दुवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि निर्वाचन जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य को राज्य निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप सम्पन्न कराये जाने को एक चुनौती के रूप में स्वीकार करें।तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी कार्य समयबद्धता के साथ अंजाम दिए जाएं। सभी सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि निर्वाचन प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची की भूमिका महत्वपूर्ण है। सभी एसडीएम यह सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या न आये। 
कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र व एसपी प्रशान्त वर्मा ने एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया कि, मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार सभी मूलभूत सुविधाओं तथा पहुॅच मार्गों का जायज़ा लेकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। एसडीएम, सीओ व थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया कि कि आसन्न निर्वाचन शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु अवैध शराब, हथियार, अवांछनीय तत्वों पर प्रभावी अंकुश के लिए सघन चेकिंग अभियान संचालित किये जाने के सम्बंध में अभी से तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। बाउण्ड डाउन की कार्यवाही के सम्बन्ध में सख्त हिदायत दी गयी कि अधिकतम ज़मानत धनराशि के साथ पाबन्द किया जाए। बैठक में ई.ओ. रिसिया की अनुपस्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए डीएम ने सम्बन्धित का स्पष्टीकरण प्राप्त करने का भी निर्देश। 
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, प्रभारी सीडीओ महेन्द्र कुमार पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, पयागपुर के दिनेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजीव कुमार सिसोदिया, कैसरगंज कमलेश कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर डॉ. पूजा यादव, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, डीआईओएस जे.पी. सिंह, बीएसए अव्यक्त राम अधिकारी सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नामित प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी तथा सम्बन्धित थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने