तिरंगे की रोशनी से जगमगाएगा शहर, हवाई पट्टी पर लगेगी योग मुद्रा में मुर्तिया

 

           (गिरजा शंकर विद्यार्थी)

अम्बेडकर नगर: जिला मुख्यालय का दर्जा मिलने के ढाई दशक बाद अकबरपुर नगर को नया रूप देने की तैयारी है। मार्गों को चौड़ा करने से लेकर डिवाइडर का निर्माण, बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने के साथ कई और महत्वपूर्ण काम कराने की योजना डीएम ने तैयार की है।

अकबरपुर नगर को भव्य स्वरूप देने के प्रबंध किए जा रहे हैं। यूं तो विकास की तमाम बड़ी परियोजनाएं जनपद गठन के बाद से यहां उपलब्ध हुई हैं, लेकिन जिला मुख्यालय की गरिमा के अनुरूप अकबरपुर नगर के विकास को लेकर वृहद कार्य योजना अब तक नहीं बनाई गई थी।

कानपुर, प्रयागराज व गोरखपुर नगर निगम में नगर आयुक्त की जिम्मेदारी निभा चुके जिले के डीएम अविनाश सिंह ने नगर के सौंदर्यीकरण व सुविधाओं के लिए व्यवस्थित प्लान के अनुसार कई कार्ययोजनाएं तैयार कराई हैं। इन पर अमल भी शुरू करा दिया गया है। इन सभी योजनाओं के पूरा होते ही समूचे शहर की दशा बदली हुई दिखने लगेगी। डीएम ने अधिकतम मुख्य मार्गों पर बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने का निर्देश दिया है। इससे एक तरफ जहां बिजली से होने वाले हादसे रुकेंगे वहीं खंभों के हटने से आवागमन व पार्किंग आदि की सुविधा बेहतर हो सकेगी। 

नगर के वैभव होटल के आसपास के क्षेत्र को मुख्य रूप से अंडरग्राउंड केबल के लिए चिह्नित करने का निर्देश डीएम ने दिया है। बस स्टेशन से लेकर पटेलनगर होते हुए टांडा रोड पर कलेक्ट्रेट तक तथा पटेलनगर से बसखारी रोड वीवीआईपी गेस्ट हाउस तक की सड़क पर डिवाइडर बनाया जाएगा। इसके बाद सड़क के दोनों तरफ लगे बिजली के खंभों को हटाया जाएगा। मार्ग प्रकाश के लिए डिवाइडर पर आकर्षक लाइटें लगाई जाएंगी। बस स्टेशन से हवाई पट्टी तक के मार्ग को चौड़ा किए जाने का भी निर्णय प्रशासन ने लिया है। इसमें मुख्य रूप से पटेल नगर तिराहे से लेकर हवाई पट्टी के आगे तक का मार्ग शामिल है।  अकबरपुर हवाई पट्टी के सामने खाली पड़ी भूमि को पार्क के तौर पर विकसित करने के साथ ही यहां योग का महत्व दर्शाने के लिए सूर्यासन योग के अलग- अलग 11 आसन से जुड़ी मूर्तियां लगाई जाएंगी। यह सभी मूर्तियां तांबे की होंगी। यहां आकर्षक रंगबिरंगी लाइट कई प्रकार के फूलों से सुसज्जित बेहतर पार्क विकसित किया जाएगा। अंबेडकरनगर के नाम से सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। प्रशासन की कोशिश है कि यहां पर आने वाले लोग बिताने के साथ ही योग का अभ्यास आदि भी कर सकें।

जिलाधिकारी अविनाश सिंह ने बताया कि अकबरपुर नगर के साथ ही जिले के अन्य क्षेत्रों में भी नागरिक सुविधाएं जल्द ही बढ़ाई जाएंगी। इसके लिए तेजी से प्रयास चल रहे हैं। कोशिश है कि लोगों को यहां सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। सरकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता पर दिलाने के साथ ही अन्य तरह की सुविधाएं भी लोगों को दिलाई जाएंगी। यह काम हम सभी को मिलकर करना है। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने