जौनपुर। अग्निकांड को रोकने हेतु जागरूकता, प्रशिक्षण व यंत्रों की उपलब्धता आवश्यक- ओंकारनाथ सिंह

अग्निशमन सेवा सप्ताह अंतर्गत विभाग द्वारा दिया गया प्रशिक्षण अग्निकांडों को रोकने के लिए जागरूकता एवं बचाव में सहायक- आरिफ हबीब

अग्निशमन विभाग द्वारा दिया गया प्रशिक्षण अग्निकांड से होने वाली क्षति को रोकने का सफल मूल मंत्र-घनश्याम साहू

जौनपुर। अग्नि कांड से होने वाली क्षति और अग्नि कांड को रोकने के उद्देश्य से हर वर्ष 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन विभाग द्वारा जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं।
      
उसी क्रम में व्यापार मंडल के प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं जिलाध्यक्ष इंद्रभान सिंह इंदु के निर्देश पर ज़िला महामंत्री आरिफ हबीब के प्रतिष्ठान पर पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी अग्निशमन सेवा सप्ताह के अंतर्गत कल बुधवार 19 अप्रैल को सायंकाल अग्निशमन विभाग के प्रभारी ओंकारनाथ सिंह और उनकी टीम ने अग्निकांडों को रोकने और उससे होने वाली क्षति को रोकने के लिए सफल प्रशिक्षण दिया। घरेलू गैस सिलेंडर, शॉर्ट सर्किट, गोदामों कल कारखानों आदि को अग्निकांडों से बचाव और क्षति को रोकने के उपाय बताए। इस अवसर पर लाइव प्रशिक्षण के बाद गोष्ठी को संबोधित करते हुए व्यापार मंडल के ज़िला महामंत्री आरिफ हबीब ने कहाकि अग्निकांडों को रोकने एवं उससे होने वाली क्षति से बचाव हेतु अग्निशमन विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाना प्रसंशनीय है।
उन्होंने उपस्थित सभी व्यापारियों से कहा कि इस प्रशिक्षण और जागरूकता के लिए बताए गए बिंदुओं पर अमल करना ही हमारे उद्देश्यों की सफलता है।
अग्निशमन दिवस के अंतर्गत नागरिकों को अग्नि से बचाव तथा सावधानी बरतने के सम्बंध में जागृत करने के लिए व्यापारियों के बीच गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में फायर ब्रिगेड जौनपुर के प्रभारी ओंकारनाथ सिंह ने कहा कि अग्नि सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य नागरिकों को अग्निकांडों से होने वाली क्षति के प्रति जागरूक करना तथा अग्निकांडों को रोकने एवं अग्नि से बचाव के उपायों के संबंध में शिक्षित करना है। इसके साथ ही सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था, अग्निशामक उपकरणों का प्रयोग, आग की स्थिति में बचाव के उपाय, उद्योगों में अग्नि सुरक्षा व सावधानियां, विद्युत अग्नि सुरक्षा व सावधानी, बहुमंजिले भवनों में अग्नि सुरक्षा, विकलांग व्यक्तियों के लिए अग्नि सुरक्षा आदि।
गोष्ठी में नगर के व्यापारी गण एवं व्यापार मंडल के पदाधिकारी गण उपस्थित रहे। अंत में व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष घनश्याम साहू ने आए हुए व्यापारियों और फायर ब्रिगेड के सभी अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने