उतरौला(बलरामपुर) लाखों रुपए खर्च करने के बाद सामुदायिक शौचालय तिलखी बढ़या में ताला बंद रहता है। मजबूरन ग्रामीणों को शौच के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है।
शासन ने स्वच्छता अभियान के तहत विकास खण्ड उतरौला के ग्राम पंचायत तिलखी बढ़या में लाखों रुपए की लागत से लगभग एक वर्ष पहले सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया।‌ शासन की मंशा थी कि गांव के लोग शौच के लिए खुले मैदान में न  जाकर सार्वजनिक शौचालय में शौच के लिए जाएं। इस मंशा के अनुरूप सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के बाद इस पर ताला बंद रहता है। ग्राम पंचायत का दायित्व है कि सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के बाद उसका संचालन स्वय सहायता समूह के द्वारा किया जाए परन्तु इस सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के बाद ग्राम पंचायत ने इसे गांव की स्वयं सहायता समूह को हस्तांतरित नहीं किया गया और उसमें ताला बंद कर दिया गया। ग्राम पंचायत के द्वारा सार्वजनिक शौचालय पर ताला बंद करने के बाद उसे अभी तक नहीं खोला गया। ग्रामीण राम सूरत, सेवक राम, सनेही, मोहम्मद अली ने बताया कि  सार्वजनिक शौचालय पर ग्राम पंचायत का ताला बंद रहने से ग्रामीणों को शौच के लिए बाहर खेतों में जाना पड़ता है। 
खण्ड विकास अधिकारी उतरौला सुमित सिह ने बताया कि ग्राम पंचायत तिलखी बढ़या में बने सार्वजनिक शौचालय के बंद रहने की शिकायत नहीं मिली है। शौचालय बंद रहने की शिकायत मिलने पर जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने