मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में सांसदों तथा विधायकों के साथ आहूत
बैठक में गोरखपुर मण्डल की विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

प्रधानमंत्री जी के ‘ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म’ के मंत्र को
आत्मसात कर उ0प्र0 समृद्धि के नए सोपान पर आगे बढ़ रहा: मुख्यमंत्री

यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन से पहले दुनिया भर के निवेशकों को
उ0प्र0 में निवेश का आमंत्रण देने की हमारी कार्ययोजना को आशातीत सफलता मिली

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में गोरखपुर मण्डल
विकास की नई पहचान के साथ आगे बढ़ा

बेहतर कानून-व्यवस्था तथा नीतिगत सुधारों के माध्यम से
प्रदेश आज देश-दुनिया में निवेश का श्रेष्ठतम गंतव्य बनकर उभरा

विदेशी और घरेलू निवेशक रोड शो से प्रेरणा लेते हुए अनेक जनपदों ने
जिला स्तर पर निवेशक सम्मेलन आयोजित कर हजारों करोड़ रु0 के निवेश
प्रस्ताव प्राप्त किए, ऐसे ही प्रयास गोरखपुर मण्डल में भी किये जाने चाहिए

प्रदेश में धान की खरीद सुचारु रूप से चल रही, जब तक
एक भी किसान क्रय केन्द्र पर आएगा तब तक खरीद जारी रहेगी


 लखनऊ: 14 जनवरी, 2023


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में सांसदों तथा विधायकों के साथ आहूत एक बैठक में गोरखपुर मण्डल की विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जनपद गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया व कुशीनगर के सांसदों व विधायकों से उनके क्षेत्र की विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं के समाधान और जन आकांक्षा के अनुरूप नए विकास कार्यों का प्रस्ताव शासन को उपलब्ध कराएं। इन प्रस्तावों पर त्वरित कार्यवाही होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में गोरखपुर मण्डल विकास की नई पहचान के साथ आगे बढ़ा है। गोरखपुर मण्डल को खाद कारखाना, एम्स, रीजनल मेडिकल रिसर्च सेण्टर, बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लाॅक, पिपराइच चीनी मिल, महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय, सैनिक स्कूल, जनपद कुशीनगर में इण्टरनेशनल एयरपोर्ट जैसी अनेक बड़ी परियोजनाओं की सौगात मिली है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद देवरिया में मेडिकल कॉलेज संचालित है तथा जनपद कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण तीव्र गति से हो रहा है। जनपद महराजगंज में पी0पी0पी0 मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है। जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि वे जनता के बीच रहकर विकास कार्यों की चर्चा करें, विकास को लेकर लोगों की आकांक्षाओं को जानंे तथा उसके अनुरूप प्रस्ताव शासन को उपलब्ध कराएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनप्रतिनिधि शीतलहर में आम जनमानस को राहत पहुंचाने के लिए किये गये प्रबन्धों का अनुश्रवण करें। खेती-किसानी और निराश्रित गोवंश संरक्षण की व्यवस्थाओं की जानकारी रखें और सतत निगरानी करते रहें। प्रदेश में धान की खरीद सुचारु रूप से चल रही है। जब तक एक भी किसान क्रय केन्द्र पर आएगा तब तक यह खरीद जारी रहेगी। क्रय केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जनप्रतिनिधि भी निरीक्षण करते रहें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के ‘ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म’ के मंत्र को आत्मसात कर उत्तर प्रदेश समृद्धि के नए सोपान पर आगे बढ़ रहा है। बेहतर कानून-व्यवस्था तथा नीतिगत सुधारों के माध्यम से प्रदेश आज देश-दुनिया में निवेश का श्रेष्ठतम गंतव्य बनकर उभरा है। इस छवि का फायदा गोरखपुर मण्डल को भी अधिकाधिक मिलना चाहिए। जनप्रतिनिधि के रूप में सांसद एवं विधायक अपने क्षेत्र के ब्रांड एम्बेसडर हैं। अपने क्षेत्र की खूबियों से देश-दुनिया को परिचित कराने के लिए आपको ठोस प्रयास करना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने अवगत कराया कि आगामी 10-12 फरवरी को यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। समिट से पहले दुनिया भर के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने की हमारी कार्ययोजना को आशातीत सफलता मिली है। विदेश में रोड शो की सफलता के बाद अब देश के प्रमुख महानगरों में उद्योग जगत को आमंत्रित करने के लिए रोड शो का आयोजन हो रहा है। यू0पी0जी0आई0एस0-2023 ऐतिहासिक होने जा रही है। व्यापक निवेश से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे, जिसका सीधा लाभ हमारे युवाओं को मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विदेशी और घरेलू निवेशक रोड शो से प्रेरणा लेते हुए अनेक जनपदों ने जिला स्तर पर निवेशक सम्मेलन आयोजित किए। इसके माध्यम से हजारों करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त किए। ऐसे ही प्रयास गोरखपुर मण्डल में भी किये जाने चाहिए। जनपदीय निवेशक सम्मेलन के आयोजन के लिए सांसद के नेतृत्व में विधायकगण कमान संभालें। इस कार्य में जिला प्रशासन, औद्योगिक अवस्थापना विभाग, इन्वेस्ट यू0पी0 और मुख्यमंत्री कार्यालय से सहयोग लें। अपने क्षेत्र के उद्यमियों, व्यापारियों, प्रवासी जनों से संवाद-सम्पर्क बनाएं। उन्हें प्रदेश सरकार की औद्योगिक नीतियों तथा सेक्टोरल पॉलिसी की जानकारी दें। अपने क्षेत्र की संभावनाओं का परिचय दें और उन्हें निवेश के लिए प्रोत्साहित करें। जनप्रतिनिधियों के सहयोग से यह इन्वेस्टर्स समिट नई ऊंचाइयों को छूने वाली होगी। सांसद-विधायकगण प्रदेश सरकार की नई औद्योगिक नीतियों का व्यापक प्रचार प्रसार करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लोगों की सुविधा, सुरक्षा और समृद्धि सरकार की नीतियों के मूल में है। इसलिए जनप्रतिनिधिगण क्षेत्र में संचालित विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करते रहें। यह योजनाएं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की छवि निर्माण में सहायक हैं। गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित करने में जनप्रतिनिधियों को योगदान करना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करें। आज सोशल मीडिया संवाद का बेहतरीन माध्यम बन कर उभरा है। सभी सांसद तथा विधायकगणों को इस मंच का उपयोग करना चाहिए। केन्द्र व राज्य सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं, औद्योगिक नीतियों, रोजगारपरक कार्यक्रमों के बारे में सकारात्मक भाव से सोशल मीडिया मंच पर अपनी राय रखनी चाहिए। जनता से सम्पर्क-संवाद बनाने में यह मंच अत्यन्त उपयोगी है।
इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही सहित गोरखपुर मण्डल के सांसद व विधायक उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने