जनपद न्यायाधीश ने किया जिला जेल का निरीक्षण, दिया आवश्यक दिशा-निर्देश
दिनांक 02 दिसम्बर, 2022
बलरामपुर। जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लल्लू सिंह द्वारा जिला जेल, बलरामपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला कारागार में स्थित अस्पताल का निरीक्षण किया गया तथा अस्पताल में भर्ती मरीजों को हाल-चाल पूछा गया। फार्मेसी में रखी दवाओं के उपयोग की जानकारी ली गयी। बन्दी मरीजों को समुचित इलाज उपलब्ध कराने हेतु जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया। महिला बैरिक का निरीक्षण किया गया तथा पुरुष बन्दियों से उनकी समस्याओं के बारें में पूछा गया तथा बन्दियों के पास अपने मामले के पैरवी हेतु अधिवक्ताओं की उपलब्धता/पैरवी के सम्बन्ध में भी पूछताछ की गयी। उन्होंने कहा कि यदि किसी बन्दी के पास अपने मुकदमें के पैरवी हेतु अधिवक्ता न हो तो जेल अधीक्षक के माध्यम से अपना प्रार्थना पत्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को भेज सकता है। तत्पश्चात् पाकशाला का निरीक्षण किया गया।

                निरीक्षण के दौरान जिला कारागार बलरामपुर में विधिक साक्षरता एवं जागरुकता अभियान के माध्यम से बन्दियों को मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य तथा नागरिकों के सशक्तिकरण, जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कानून के प्रति जेल में निरुद्ध महिलाओं एवं पुरुष बंदियों के अधिकारों हेतु विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। निरीक्षण के दौरान जेल मैनुअल के अनुसार भोजन उपलब्ध कराने, समुचित साफ-सफाई, बन्दियों को पीने का पानी की उपलब्धता, समुचित व्यवस्था उपलब्ध तथा महिला बन्दियों के साथ रह रहे सभी बच्चों को सुविधाए उपलब्ध कराने व जिला कारागार में स्थापित लीगल एण्ड क्लीनिक में नामित पी0एल0पी0 द्वारा सभी बन्दियों का डाटा कम्प्यूटर पर अपलोड कराने हेतु जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया।  
                 इस दौरान  मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, बलरामपुर, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ज्ञानेन्द्र कुमार, जेल अधीक्षक, ड्यिूटी जेलर एवं सुरक्षाकर्मी मौजूद रहे।

उमेश चंद्र तिवारी
हिंदी संवाद न्यूज
 बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने