टेक्सटाइल पार्क की स्थापना एवं कचरा प्रबंधन सुविधा हेतु जापान की प्रमुख कम्पनियों से 15 हजार करोड़ रूपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर


पर्यटन मंत्री श्री जयवीर सिंह एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री अशीष पटेल का जापान में रोड-शो
 लखनऊः 16 दिसम्बर, 2022
     जापान में रोड-शो करने गये उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह एवं प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण व बाट-माप मंत्री श्री आशीष पटेल एवं प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम को जापान की जानी मानी कम्पनियों से कल टोकियो में 15 हजार करोड़ रूपये के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर सम्पादित कराये गये। इसके अलावा जापान की प्रमुख औद्योगिक घरानों से उ0प्र0 में उद्योग स्थापित करने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गयी।
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री की मौजूदगी में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार निसेनकेन के ताकेसी एन्डो क्वालिटी ईवैल्यूएशन सेंटर टोकियो लैबोरेटरी ने गौतमबुद्ध नगर में 10 हजार करोड़ रूपये की लागत से टेक्सटाइल पार्क की स्थापना करेगी। इसके लिए 100 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। इस परियोजना के स्थापित होने से 10 हजार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।
इसके अलावा वन वर्ल्ड कारपोरेशन टोकियो जापान के आकीहिको यामाशिरो की ओर से गौतमबुद्ध नगर में कचरा प्रबंधन सुविधा हेतु 5000 करोड़ रूपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस परियोजना के लिए 50 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी तथा स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा मा0 जयवीर सिंह एवं मा0 आशीष पटेल ने मितसुई एण्ड कम्पनी के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर टोमोआकी मैटसुमोटो से एनआईएएल के साथ ज्वाइन्ट वेंचर में एअर कारगो सुविधा के प्रस्ताव पर विस्तार से सार्थक बातचीत हुई।
इसके अलावा दोनों मंत्रियों की टीम ने पंकज गर्ग सीईओ व मानाशिमाडा (सलाहकार) और रीको रीकोतकाशी (सेल्स एण्ड मार्केटिंग) से ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार पर विस्तार से बातचीत सम्पन्न हुई। वार्ता के दौरान नवीनतम तकनीकी आईस बैटरी सिस्टम से उ0प्र0 को कैसे लाभान्वित किया जा सकता है, इस विषय पर विस्तार से चर्चा की गयी।
पर्यटन मंत्री श्री जयवीर सिंह एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री आशीष पटेल ने टोकियो जापान की प्रमुख कम्पनियों से विचार विमर्श करते हुए उन्हें फरवरी, 2023 में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। मंत्रीगणों ने कहा कि बदले परिवेश में उ0प्र0 निवेश के लिए सर्वाधिक उपयुक्त स्थल है। उ0प्र0 में बेहतर कनेक्टिविटी, उच्चकोटि की कानून व्यवस्था एवं अत्याधुनिक अवस्थापना सुविधाओं के साथ निवेश के अनुकूल परिस्थितियॉ मौजूद हैं।
श्री जयवीर सिंह ने प्रमुख कम्पनियों के प्रतिनिधियों से बताया कि उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उ0प्र0 एक तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा 05 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने में उ0प्र0 की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि यूपीजीआईएस-2023 के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 10 लाख करोड़ रूपये का निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने