उतरौला(बलरामपुर) नगर  स्थित आदर्श कम्पोजिट विघालय उतरौला के खण्डहर भवन में बेसिक कक्षाओं के छात्र छात्राएं शिक्षा ग्रहण करती है। बेसिक विद्यालय में भवन न होने से खण्डहर भवन में छात्रों को मजबूरन शिक्षा ग्रहण करनी पड़ती है। कम्पोजिट विद्यालय में पांच अध्यापकों की जगह एक अध्यापिका कार्यरत हैं।
एसडीएम उतरौला आवास के बगल पुराने नार्मल स्कूल के भवन में तीन दशक से बेसिक विघालय का संचालन हो रहा है। खण्डहर के इस भवन की छतों में दरार आ जाने से बरसात का सारा पानी  कमरे  में गिरता है। विघालय  की खण्डहर भवन के जीर्ण शीर्ण होने से दो कमरे बंद रहते हैं। विघालय के एक छोटे से कमरे में विघालय का कार्यालय चलता है। विद्यालय में रसोई घर का अभी तक नहीं निर्माण हुआ है। रसोईघर न होने से एक छोटे कमरे में मिड डे मील का भोजन बनवाया जाता है।कक्षा एक से पांच कक्षाओं तक संचालित इस कम्पोजिट विद्यालय में पांच पद अध्यापकों के होने से विभाग ने मात्र एक अध्यापिका कार्यरत हैं। इस विद्यालय में वर्तमान शैक्षिक सत्र में कुल 75 छात्र छात्राओं का नामांकन है। छात्रों को पढ़ने के लिए मेज कुर्सी नहीं है। छात्र जमीन पर बैठकर किसी तरह शिक्षा ग्रहण करते हैं। विघालय में शौचालय का निर्माण विभाग ने नही कराया है। प्रधानाध्यापक गार्गी गुप्ता ने बताया कि विद्यालय के भवन निर्माण के लिए तमाम बार अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। उसके बाद भी खण्डहर हो चुके भवन का निर्माण विभाग ने नही कराया। अध्यापकों के रिक्त चार पदों के लिए अध्यापकों की तैनाती का प्रयास किया गया लेकिन किसी अध्यापक की तैनाती नहीं हो पाई है। 
रसोईघर भवन व शौचालय तथा‌ बाउन्ड्रीवाल का निर्माण नहीं कराया गया है।‌ विद्यालय की विभिन्न समस्याओं से विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया गया है।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने