मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया

1,295 करोड़ रु0 लागत की 284 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया, इन परियोजनाओं में-नगर निगम के सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट, स्वास्थ्य, नगर विकास, समाज कल्याण एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं से सम्बन्धित परियोजनाएं शामिल

विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रतीकात्मक चेक एवं आवास की चाभी वितरित की

प्रयागराज कुम्भ-2019 सुरक्षा, सुव्यवस्था और स्वच्छता के लिए जाना जाता है, प्रदेश सरकार वर्ष 2025 में इस परम्परा को और भी अच्छे ढंग से प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

प्रयागराज वर्ष 2019 से संवरा, वर्ष 2025 के लिए एक नए प्रयागराज की परिकल्पना को साकार किया जाएगा

तीर्थराज प्रयाग सम्पूर्ण भारतवासियों की आस्था का प्रतीक, दुनिया का पहला गुरुकुल महर्षि भारद्वाज आश्रम प्रयागराज में

प्रदेश सरकार जनमानस की सुविधा के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही

जनपद प्रयागराज में अमृत योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा

विकास में अवरोध पैदा करने वाले तत्वों के खिलाफ राज्य सरकार ने जीरो टॉलरेन्स की नीति के साथ कार्य किया

राज्य सरकार इन माफियाओं की सम्पत्ति को जब्त करके उस स्थान पर गरीबों के लिए आवास बनाने का कार्य कर रही

युवाओं के जीवन के साथ कोई खिलवाड़ नहीं कर सकता, यदि किसी गिरोह/माफिया ने युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का कुत्सित प्रयास किया तो प्रदेश सरकार निःसंदेह सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी

प्रदेश सरकार ने युवाओं के रोजगार एवं स्वावलम्बन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था हर जनपद में प्रारम्भ की जा चुकी

स्थानीय निकाय डबल इंजन सरकार के साथ पूरी तत्परता से कार्य करें, तो विकास कार्यों को और भी शीघ्रता से सफलतापूर्वक पूर्ण किया जा सकता

प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश, विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहे: उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य

डबल इंजन की सरकार होने से योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने में सफलता मिली: उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक

सरकार ने जाति, मजहब, क्षेत्र से ऊपर उठकर सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ कार्य किया है, जो जमीन पर दिखाई दे रहा: औद्योगिक विकास मंत्री


लखनऊ: 24 नवम्बर, 2022


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद प्रयागराज में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी 1,295 करोड़ रुपये लागत की 284 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रतीकात्मक चेक एवं आवास की चाभी वितरित की।
मुख्यमंत्री जी ने प्रयागराज की धरती को नमन करते हुए जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि तीर्थराज प्रयाग सम्पूर्ण भारतवासियों की आस्था का प्रतीक है। माँ गंगा, यमुना एवं सरस्वती, द्वादश माधव, लेटे हुए हनुमान जी एवं स्वयं तीर्थराज का आशीर्वाद प्रयागराज के लोगों को प्राप्त है। दुनिया का पहला गुरुकुल महर्षि भारद्वाज आश्रम प्रयागराज में स्थित है। भारद्वाज आश्रम में महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा स्थापित होने से हम सभी को पुरातन परम्परा से जुड़ने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। प्रयागराज कुम्भ सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में अक्टूबर, 2018 में प्रयागराज कुम्भ के ठीक पहले प्रयागराज को उसका पौराणिक नाम प्रदान करने का गौरव हमें प्राप्त हुआ। त्वदीयं वस्तु गोविन्दः तुभ्यमेव समर्पये।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में मुख्य महोत्सव को सम्बोधित करते हुए पंचप्रण की बात कहीं थी। प्रधानमंत्री जी ने विकसित भारत, विरासत के सम्मान, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, एकता और एकीकरण तथा नागरिकों के कर्तव्य पालन के पंच प्रण का संकल्प लिया था। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर का निर्माण, काशी में श्री काशी विश्वनाथ धाम, माँ विन्ध्ववासिनी कॉरीडोर, प्रयागराज का ऐतिहासिक कुम्भ विरासत के सम्मान के रूप में हमारी प्राचीन परम्परा का भाग हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज महाकुम्भ वर्ष 2025 में होने जा रहा है। प्रयागराज कुम्भ-2019 सुरक्षा, सुव्यवस्था और स्वच्छता के लिए जाना जाता है। वर्ष 2025 में इस परम्परा को और भी अच्छे ढंग से प्रस्तुत करने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। आज यहां लोकार्पित एवं शिलान्यास की गयी परियोजनाओं में-नगर निगम के सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट, स्वास्थ्य, नगर विकास, समाज कल्याण एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं से सम्बन्धित परियोजनाएं सम्मिलित हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत वर्ष 2019 में निर्मित प्रयागराज के इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर ने प्रयागराज कुम्भ को सुव्यवस्थित और सुरक्षित ढंग से सम्पन्न करने में महती भूमिका का निर्वहन किया था।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद प्रयागराज में स्मार्ट सिटी मिशन के अनेक कार्यक्रमों के साथ अन्य कार्य भी संचालित हैं। ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर नल की योजना क्रियान्वित की जा रही है। अमृत योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार जनमानस की सुविधा के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि स्थानीय निकाय डबल इंजन सरकार के साथ पूरी तत्परता से कार्य करें, तो विकास कार्यों को और भी शीघ्रता से सफलतापूर्वक पूर्ण किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक गरीब को आवास, शौचालय, विद्युत कनेक्शन आदि की सुविधा प्रदान की जा रही है। स्ट्रीट वेण्डर्स को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जोड़ने में सफलता प्राप्त हुई है। विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाकर ‘ईज़ ऑफ लिविंग’ के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता मिली है। प्रयागराज न केवल वर्ष 2019 से संवरा है, बल्कि वर्ष 2025 के लिए एक नए प्रयागराज की परिकल्पना को साकार करने के लिए तथा दिव्य एवं भव्य महाकुम्भ के आयोजन हेतु पूरी तरह तैयार है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के रोजगार एवं स्वावलम्बन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है। विकास में अवरोध पैदा करने वाले तत्वों के खिलाफ राज्य सरकार ने जीरो टॉलरेन्स की नीति के साथ कार्य किया है। प्रयागराज की विकास परियोजनाओं में अवरोध बनने वाले माफिया आज कराह रहे हैं। राज्य सरकार इन माफियाओं की सम्पत्ति को जब्त करके उस स्थान पर गरीबों के लिए आवास बनाने का कार्य कर रही है। तेजी के साथ सरकार का यह अभियान आगे बढ़ा है। किसी माफिया/अपराधी ने गरीब, व्यापारी, आम नागरिक की सम्पत्ति या सार्वजनिक सम्पत्ति पर कब्जा किया है तो उस सम्पत्ति को खाली कराया जाएगा। साथ ही, उस माफिया की अवैध रूप से अर्जित की गयी सम्पत्ति को जब्त करके वहां पर गरीबों, अधिवक्ताओं, चिकित्सकों, शिक्षकों के लिए आवासीय सुविधाओं का विकास किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज में लाखों युवा अपने कैरियर को संवारने के पवित्र कार्य के साथ जुड़े हैं। मिशन रोजगार के तहत युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के स्वावलम्बन के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था हर जनपद में प्रारम्भ की जा चुकी है। कोरोना कालखण्ड मेें लॉकडाउन के दौरान जनपद प्रयागराज से हजारों युवाओं को उनके घरों तक सकुशल पहुंचाने का कार्य राज्य सरकार ने किया था। युवाओं के जीवन के साथ कोई खिलवाड़ नहीं कर सकता है यदि किसी गिरोह/माफिया ने युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का कुत्सित प्रयास किया तो फिर सरकार निःसंदेह सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी।
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रयागराज की पावन धरती पर आज प्रबुद्धजनों का कुम्भ हो रहा है। प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश, विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में पात्र व्यक्तियों को आवास उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की यह प्राथमिकता है कि हर गरीब व्यक्ति के पास अपनी छत हो। मुख्यमंत्री जी ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कार्य किया है, जिससे आम-जनमानस को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुंच रहा है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश ही नहीं, बल्कि प्रयागराज का भी चहंुमुखी विकास हुआ है। आज प्रयागराज विकास की नई इबारत लिख रहा है। उन्हांेंने कहा कि महाकुम्भ-2025 को कुम्भ-2019 से भी भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित किया जायेगा। आज गरीब को आवास, शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, शुद्ध पेयजल व बीमारी के इलाज की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। केन्द्र व प्रदेश सरकार हर गरीब पात्र व्यक्ति तक इन सुविधाओं को पहुंचा रही है। प्रयागराज के विकास के साथ ही प्रदेश के अन्य धार्मिंक स्थलों का भी विकास हो रहा है।
उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रयागराज एक ऐतिहासिक पावन धरती है। केन्द्र व राज्य सरकार आम जनता व गरीबों के लिए ईमानदारी के साथ काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत का विश्व में सम्मान बढ़ा है। आज डबल इंजन की सरकार होने से योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने में सफलता मिली है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने में व प्रदेश के अन्तिम व्यक्ति तक उसका लाभ दिलाने में प्रदेश अग्रणी रहा है। प्रदेश में माफियाराज को ध्वस्त कर उनकी कमर तोड़ दी गयी है। पूरे देश में उत्तर प्रदेश के लॉ एण्ड ऑर्डर की चर्चा होती है। उन्होंने कहा कि शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो रही है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। प्रदेश मंे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है।    
औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि मुख्यमंत्री जी प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के अंतिम गांव तक विकास की रोशनी पहुंचे, अन्तिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे, यह मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सरकार ने जाति, मजहब, क्षेत्र से ऊपर उठकर सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ कार्य किया है, जो जमीन पर दिखाई दे रहा है। प्रदेश की भ्रष्टाचार मुक्त कानून व्यवस्था आज पूरे देश के लिए मिसाल बनी है। मुख्यमंत्री जी के यशस्वी नेतृत्व में वर्ष 2017 से 2022 के दौरान उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बना, अब उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

-------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने