उ0प्र0 परिवहन निगम की बसों में क्यू आर कोड स्कैन कर यू0पी0आई0 के माध्यम से  टिकट भुगतान की सुविधा उपलब्ध

यात्रियों को टिकट के भुगतान में होगी सुविधा-श्री दयाशंकर सिंह
लखनऊ: 24 नवम्बर, 2022

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा है कि इस दिशा में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम लगातार कार्य कर रहा है। नित नये तकनीक का समावेश किया जा रहा है। 
इसी क्रम में निगम की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों हेतु अब टिकट मूल्य भुगतान के लिये क्यू आर कोड स्कैन कर यू0पी0आई0 के माध्यम से सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था को अधिक प्रभावी एवं आकर्षक बनाने के उद्देश्य से उ0प्र0 परिवहन निगम पेटीएम के सहयोग से बस परिचालको हेतु आकर्षक प्रोत्साहन योजना प्रारम्भ करने जा रहा है, जिसके अन्तर्गत परिचालको को यू0पी0आई0 द्वारा टिकट किराया लेने पर प्रति टिकट रू0 एक की धनराशि पेटीएम की ओर से परिचालक को दी जायेगी। 
श्री सिंह ने बताया कि इस स्कीम के लागू होने से परिवहन निगम की बसों के परिचालकों को यू0पी0आई0 माध्यम प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया जायेगा। इसी के साथ परिवहन निगम के प्रत्येक क्षेत्र के टॉप-3 यू0पी0आई के माध्यम से किराया लेने वाले परिचालकों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना बनायी गई है। उन्होंने बताया कि विशेष प्रोत्साहन योजना आगामी 15 दिवस में निगम बसों में लागू की जायेगी इसके क्रियान्वयन के लिये कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। 
श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि वर्तमान में परिचालको को यू0पी0आई0 माध्यम से टिकट विक्रय करने में हिचकिचाहट  को दूर करने के उद्देश्य से यह योजना लागू की जा रही है। इससे परिचालक यात्रियों को यू0पी0आई0 पेमेंट की सुविधा देने के लिये प्रेरित होगें तथा यह कदम डिजीटल भुगतान की दिशा में परिवहन निगम की ओर से अग्रणी कदम होगा। इस योजना के लागू होने से यात्रियों को भी फुटकर की समस्या से निजात मिलेगी।
सम्पर्क सूत्र- आशीष सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने