छठ महापर्व सनातन संस्कृति में भगवान सूर्य की उपासना का पर्व 
           - श्री ए0के0 शर्मा

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा जी ने आज भोजपुरी छठ पूजा समिति द्वारा संझिया घाट पक्का पुल, डालीगंज लखनऊ में आयोजित छठ पूजा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर दीप प्रज्वलित करके इसकी शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने सभी श्रद्धालुओं, आयोजकों एवं अधिकारियों व कर्मचारियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और खासतौर से माताओं व बहनों की सुख समृद्धि की कामना की। साथ ही हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
       श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि छठ महापर्व को लोग बड़ी श्रद्धा, पवित्रता एवं सम्मान के साथ मनाते हैं। यह सूर्य भगवान को अर्पित महापर्व है। सूर्य भगवान हमारी सनातन संस्कृति में आदि देव माने जाते हैं और जीवन के स्रोत भी।  उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति में भगवान सूर्य की उपासना का यह पर्व है। यह अवसर प्रकृति के पंच तत्वों की पूजा का होता है। लोगो द्वारा पूरी श्रद्धा, समर्पण एवं पवित्रता के साथ  इस पर्व की पूजा करते है। उन्होंने कहा कि हमारे त्योहार सभी को एक सूत्र में जोड़ने का कार्य करते हैं और हम सभी अपने त्योहारों को हंसी, खुशी एवं मिलजुलकर हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।
        लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी ने इस अवसर पर कहा कि हमारा देश त्योहारों का देश है। हमारी सभ्यता और संस्कृति रही है कि हम सब मिलकर आपस में भाईचारे के साथ त्यौहार मनाए। और समाज में भाईचारा व प्रेम बना के रखे, इन त्योहारों का यही मूल उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि लखनऊ के सभी छठ घाटों पर साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति, लाइटिंग आदि की व्यवस्था सुचारू रूप से की गई है। इसमें माननीय नगर विकास मंत्री जी का बहुत बड़ा योगदान है। छठ पर्व की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यह पर्व पूर्ण पवित्रता एवं स्वच्छता के साथ मनाया जाता है। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को इस पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी।
       कार्यक्रम में उपस्थित विधायक उत्तरी विधानसभा श्री नीरज बोरा जी ने सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्ष 1971 में कुछ परिवार के लोग ही इस घाट पर छठ पूजा करने के लिए आए थे, लेकिन इस वर्ष लखनऊ के कुल घाटों को मिलाकर 10 लाख से अधिक लोग मिलकर छठ की पूजा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य भगवान को अर्पित इस महापर्व पर किसी को कोई असुविधा न हो, इस पर सरकार ने पूरा ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि यह पर्व पूरे देश के साथ विदेशों में भी अमेरिका यहां तक कि मारीशस में भी मनाया जा रहा है। मारीशस का यह सबसे बड़ा त्यौहार होता है। उन्होंने इस अवसर पर एक भजन भी सुनाया, 'माई आपकी कृपा से मेरा सब काम हो रहा है, करती हो मैया, मेरा नाम हो रहा है' सभी को सुनाया।
संपर्क सूत्र:-सी0एल0 सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने