जिलाधिकारी की अध्यक्षता में लंपी स्किन डिजीज से पशुओं के बचाव एवं रोकथाम के संबंध में बैठक संपन्न
लंपी स्किन डिजीज से बचाव के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर स्थापित किये जाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

दिनांक-2 सितंबर 2022

जिलाधिकारी डॉ महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में लंपी स्किन डिजीज से बचाव एवं रोकथाम एवं गौ आश्रय स्थल प्रबंधन की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

बैठक में डिप्टी सीवीओ सुमित कुमार द्वारा लंपी डिजीज के लक्षण, नियंत्रण के उपाय आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। उन्होंने बताया कि लंपी डिजीज विषाणु जनित रोग है। इससे रोग में पशु को तेज बुखार, पैरों में सूजन, पूरे शरीर में कठोर एवं चपटी गाठ आदि प्रकार के लक्षण पाए जाते हैं। गाठों में घाव होने के कारण मक्खियों के उन पर बैठने एवं अन्य पशुओं पर जाकर बैठने पर अन्य पशुओं में भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। गंभीर रूप से प्रभावित जानवरों के स्वसन पथ में घाव होने के कारण सांस लेने में कठिनाई होती है, पशुओं का वजन घट जाता है, शरीर कमजोर हो जाता है जिससे की पशु की मृत्यु भी हो सकती है।
लंपी डिजीज से बचाव के लिए सर्वप्रथम निकटतम पशु चिकित्साधिकारी को सूचित करें, प्रभावित पशु को स्वस्थ पशु से अलग करें, पशुओं का आवागमन प्रतिबंधित करें,पशु को सदैव साफ पानी पिलाएं। गौशाला एवं डेयरी में फिनायल, सोडियम हाइपोक्लोराइट इत्यादि का छिड़काव कर उचित कीटाणु शोधन कराए।
जिलाधिकारी द्वारा लंपी डिजीज से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान चलाए जाने, जनपद स्तर पर कंट्रोल कमांड सेंटर स्थापित कराए जाने एवं कंट्रोल सेंटर का नंबर प्रत्येक ग्राम पंचायत में लिखवाए जानें,
डेडिकेटेड गौशाला बनाए जाने का निर्देश दिया।

गौ संरक्षण केंद्र प्रबंधन की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा गौआश्रय स्थल पर वृक्षारोपण किए जाने एवं वृक्षों को ट्री गार्ड से सुरक्षित किए जाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि गोवंश का भरण पोषण धनराशि का अग्रिम भुगतान सुनिश्चित किया जाए। गौआश्रय स्थल पर कोई भी गोवंश कमजोर ना दिखे। हरा चारा, पेयजल, भूसा गोदाम आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष,मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी गिरीश चंद पाठक, उपायुक्त मनरेगा सूबेदार सिंह, समस्त खंड विकास अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

हिन्दीसंवाद न्यूज़
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने