उतरौला(बलरामपुर) थाना श्रीदत्तगंज क्षेत्र के ग्राम कोल्हुई बिनौहुनी के शिवदयाल पुरवा में  ग्रामवासियों ने नाग नागिन की परम्परागत पूजा अर्चना की। इस पूजन में भारी संख्या में महिलाएं जुटी रही। नाग नागिन पूजा कब्रिस्तान के बगल में होने से दो समुदाय के तनाव को देखते हुए चार थानों की पुलिस फोर्स के साथ तहसीलदार उतरौला व सीओ उतरौला मौजूद रहे।
ग्राम शिवदयाल पुर में डाटा संख्या 370 राजस्व अभिलेखों में बंजर के खाते में दर्ज कागजात है। इस भूमि के कुछ अंश पर कब्रिस्तान, ईदगाह, मदरसा व कर्बला बना हुआ है।इसके कुछ अंश पर परम्परागत ढंग से नाग नागिन की पूजा होती है। इस भूमि पर कुछ वर्ष पहले इस कब्रिस्तान को सीमेंट के पिलर से घेरने का प्रयास किया जिसको दूसरे पक्ष ने उखाड कर फेंक दिया था।‌ इस बंजर भूमि पर कब्जे को लेकर दोनों पक्षों में तनाव रहता है। दोनों पक्ष इस भूमि कर कब्जे को लेकर न्यायालय पर मुकदमा दायर कर रखा है। एक सम्प्रदाय द्वारा गुरुवार को नाग नागिन पूजा कार्यक्रम रखा गया। इस कार्यक्रम को सम्पन्न कराने के लिए थाना श्रीदत्तगंज, उतरौला,महदेइया मोड़,रेहरा बाजार की पुलिस फोर्स मौजूद रहीं। एसडीएम उतरौला संतोष कुमार ओझा ने बताया कि परम्परागत तरीके से नाग नागिन पूजा सम्पन्न कराने के लिए पुलिस फोर्स तैनात कराया गया है।‌ पूजा सम्पन्न कराने के लिए तहसीलदार उतरौला को मौके पर भेजा गया है। 
प्रभारी श्रीदत्तगंज विपुल पाण्डेय ने बताया कि एक सम्प्रदाय के लोग नाग नागिन की पूजा परम्परागत से करते चले आ रहे हैं। इस पूजन को शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए पुलिस फोर्स लगाई गई है।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने