*दिव्यांगजनों को लाभ प्रदान करने हेतु जनपद के 09 विकास खण्डों में 01 से 11 अगस्त तक किया जायेगा शिविर का आयोजन*

दिनांक 29 जुलाई, 2022

बलरामपुर। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग,सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजन हेतु विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र बनाने की परियोजना की शुरुवात की गयी है। परियोजना का प्रमुख उद्देश्य है कि देश के सभी दिव्यांगजन का एक समग्र डाटाबेस विकसित हो और उसके तहत सभी दिव्यांगजन का एक ऐसा पहचान पत्र और दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत हो, जो पूरे भारत के लिए मान्य हो।
              जिलाधिकारी ने कहा कि विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र निर्गत किया जाना भारत सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, नई दिल्ली की शीर्ष प्राथमिकता कार्यक्रम में सम्मिलित है। मा0 मुख्यमंत्री जी के इच्छानुसार विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र योजना के तहत जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष यू0डी0आई0डी0 कार्ड बनाने में गतिशीलता लाये जाने हेतु विकास खण्डवार शिविर आयोजित किये जायेंगें। शिविर में दिव्यांग भरण पोषण अनुदान योजना के तहत दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों का यू0डी0आई0डी0 कार्ड बनाने के लिए आॅफलाइन/आॅनलाइन आवेदन किया जायेगा तथा कृत्रिमअंग एवं सहायक उपकरण, दुकान निर्माण/संचालन, शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार, शल्य चिकित्सा आदि योजनान्तर्गत दिव्यांगजनों का चिन्हांकन किया जायेगा।
                उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शिविर का आयोजन विकास खण्ड परिसर बलरामपुर में दिनांक 01 अगस्त को हर्रैया-सतघरवा में 02 अगस्त को, उतरौला में 03 अगस्त को, गैण्डासबुजुर्ग में 04 अगस्त, रेहरा बाजार 05 अगस्त, श्रीदत्तगंज 06 अगस्त, तुलसीपुर(कौवापुर) में 08 अगस्त, गैंसड़ी में 10 अगस्त, पचपेड़वा में 11 अगस्त, 2022 को प्रातः 11ः00 से 03ः00 बजे तक दिव्यांगजनों हेतु शिविर का आयोजन कराएं तथा पात्र लाभार्थियों का आॅनलाइन आवेदन कराएं।
दिव्यांगजनों के लिए पात्र अभिलेख अनिवार्य होंगें जिसमें एक फोटोग्राफ, सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र 40 प्रतिशत से अधिक हो, सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्र ग्रामीण क्षेत्र के लिए धनराशि रु0 46080 तथा शहरी क्षेत्र के लिए धनराशि रु0 56460 से अधिक न हो, आधार कार्ड, दिव्यांग व्यक्ति का हस्ताक्षर/अंगूठा निशान होना अनिवार्य होगा।  

हिन्दीसंवाद न्यूज
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने