UP Board 10th, 12th Scrutiny Form 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने स्क्रूटनी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है,अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 12

UP Board Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई 

UP Board 10th, 12th Scrutiny Form 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने स्क्रूटनी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है,अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है.



यूपी बोर्ड स्क्रूटनी के लिए करें आवेदन
मुख्य बात
  • अपने मार्क्स से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं स्क्रूटनी के लिए आवेदन।
  • स्क्रूटनी के लिए विषयवार करना होगा 500 रुपये का भुगतान।
  • आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है।

UP Board 10th, 12th Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने 18 जून 2022 को हाई स्कूल  और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया था। वहीं अब बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है।

बता दें, इस बार यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 88.82 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं, वहीं 12वीं कक्षा में कुल 85.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। अब जो छात्र अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं वो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए छात्रों को विषयवार 500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपने अंक में सुधार करने के लिए दूसरा मौका दिया जाएगा।  साथ ही अपनी आंसरशीट को डाउनलोड कर चेक कर सकेंगे। छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्क्रूटनी को आसान भाषा में रीचेकिंग या संवीक्षा भी कहा जाता है। इसमें आंसरशीट की दोबारा जांच की जाती है तथा छात्रों के अंकों का पुन: मूल्यांकन किया जाता है। यदि गणना में किसी भी प्रकार की श्रुटि पाई जाती है तो उसे ठीक किया जाता है। इस दौरान छात्र अपनी आंसरशीट को डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

- इसके बाद हाईस्कूल/इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिका की सन्निरीक्षा (Scrutiny) के विकल्प का चयन करें।

आपके स्क्रीन पर स्क्रूटनी का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्मतिथि दर्ज करें।

- अब पंजीकरण फॉर्म पूरा भरें।

- स्क्रूटनी के लिए विषय का चयन कर फीस का भुगतान करें।

- आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

ध्यान रहे, स्क्रूटनी के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विभागीय जानकारी के अनुसार, स्क्रूटनी के लिए  किसी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा। तथा इसके लिए छात्रों को विषयवार 500 रुपये का भुगतान करना होगा। यह शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करना होगा। चालान जमा करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर डाक के माध्यम से बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में 12 जुलाई से पहले जमा करवा दें। अंतिम तिथि के बाद फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने