डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक 



संवाददाता राम कुमार यादव


बहराइच 13 मई। वृहस्पतिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित शासन के सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले 37 सूत्रीय विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने प्रशासकीय विभागों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया कि बेहतर समन्वय के साथ सभी आनगोईंग प्रोजेक्ट को निर्धारित समयावधि तथा शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार पूर्ण किया जाय। सभी पूर्ण परियोजनाओं में हस्तान्तरण से सम्बन्धित कार्यवाही को तत्काल पूरा कर उन्हें जन उपयोग में भी लाया जाय। 
बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं विशेषकर लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि वर्षा ऋतु से पूर्व ही सड़क परियोजनाओं को पूरा कर लिया जाय। डॉ. चन्द्र ने कहा कि जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों की आवश्यक मरम्मत इत्यादि का कार्य मानसून से पूर्व करा लिया जाय ताकि संभावित बाढ़ के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों के संचालन में किसी प्रकार की बाधा न पहुॅचे। डॉ. चन्द्र ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक लोगों को रेडक्रास सोसायटी का सदस्य बनाये जाने में सहयोग प्रदान करें ताकि जनपद में सामाजिक सरोकार से सम्बन्धित गतिविधियों को और प्रभावी ढंग से संचालित किया जा सके। डीएम ने सुझाव दिया कि सभी अधिकारी व कर्मचारी रेडक्रास सोसायटी की सदस्यता लें।   
डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र ने विद्युत विभाग द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि विद्युय देयों की बकाया धनराशि की वसूली पर विशेष फोकस करें। डॉ. चन्द्र ने कहा कि यूपी पावर कारपोरेशन द्वारा लाइन हानियों को नियन्त्रित करने एवं राजस्व वूसली के उद्देश्य से 100 दिवसीय कार्ययोजना के अन्तर्गत संचालित किये जा रहे सघन जांच अभियान को और प्रभावी बनायें ताकि अधिक से अधिक बकाया की वसूली की जा सके। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया कि गोल्डन कार्ड बनाये जाने के कार्य में तेज़ी लायी जाय। डॉ. चन्द्र ने कहा कि सीएससी कॉमन सेण्टर के सहयोग से शिविर आयोजित कर कार्ड बनाये जाने की कार्यवाही की जाय। बैठक के दौरान अन्य बिन्दुओं की भी समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी मनोज, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत मुकेश बाबू, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी अनन्त प्रताप सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चन्द्रपाल, उपायुक्त एनआरएमएम संजय सिंह, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, जिला गन्ना अधिकारी शैलेष मौर्या, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ए.के. गौतम, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजन कुमार, अधि.अभि. जल निगम सौरभ सुमन सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
                   

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने