मुख्यमंत्री की संकल्पना उ0प्र0 के गांव को स्मार्ट गांव बनाने की

इसके दृष्टिगत शासन द्वारा ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय कार्यालय को हाई स्पीड
 विश्वसनीय इण्टरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया

ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे (रेडियस) में
ग्रामीण जन के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी

ग्राम पंचायतों में निवासरत ग्रामीण जनता की क्षमता का पूर्ण विकास व नई आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भरोसेमंद इण्टरनेट कनेक्टिविटी आवश्यक

प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना की कार्यवाही प्रचलित

लखनऊ: 05 मई, 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की संकल्पना उत्तर प्रदेश के गांव को स्मार्ट गांव बनाने की है। स्मार्ट गांव की इस परिकल्पना के दृष्टिगत शासन द्वारा ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय कार्यालय को हाई स्पीड विश्वसनीय इण्टरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे (रेडियस) में ग्रामीण जन के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।
यह निर्देश अपर मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह द्वारा शासनादेश संख्या-861/33-3-2022-989/2021 दिनांक 05 मई, 2022 के माध्यम से निदेशक पंचायतीराज को दिए गए हैं। शासनादेश में कहा गया है कि ग्राम पंचायतों में निवासरत ग्रामीण जनता की क्षमता का पूर्ण विकास व नई आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भरोसेमंद इण्टरनेट कनेक्टिविटी आवश्यक है।
शासनादेश में उल्लेख है कि प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना की कार्यवाही प्रचलित है। ग्राम पंचायत कार्यालय को ग्राम सचिवालय के नाम से स्थापित किया जा रहा है। गांव की जनता को विभिन्न विभागों से जिन दस्तावेजों/अभिलेखों/कागजात की आवश्यकता पड़ती है, यह समस्त अभिलेख ग्राम सचिवालय में पंचायत सहायक/कॉमन सर्विस सेण्टर (सी0एस0सी0) के माध्यम से प्राप्त हो सकें, इसकी व्यवस्था भी बनायी जा रही है।
---------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने