📜 10 जनवरी 📜

     🌺 विश्व हिंदी दिवस 🌺

भारत में हिंदी भाषा को मातृभाषा माना जाता है, क्यूंकि यह राष्ट्र की अभिव्यक्ति का सबसे सरल स्रोत है। यह भारत की विरासत के साथ देश भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी भाषा के महत्त्व को बनाए रखने और इसके प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से एक दिन विश्व हिंदी दिवस (वर्ल्ड हिंदी डे) के रूप में मनाया जाता है। आइये जानते हैं वर्ल्ड हिंदी दिवस कब है और यह दिन कैसे अलग है भारत में मनाए जाने वाले हिंदी दिवस से-

>> विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व भर में हिंदी का विकास करने और इसके प्रचार करने के उद्देश्य से विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और 10 जनवरी 1975 को नागपुर में पहला विश्व हिंदी सम्मलेन आयोजित हुआ। उसके बाद मॉरिशस, त्रिनिदाद और टोबैगो, यूनाइटेड किंगडम, सूरीनाम, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका में ग्यारह ऐसे सम्मलेन हो चुके हैं। 10 जनवरी के इसी विशेष दिन को याद करते हुए देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वर्ष 2006 में हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी। उसके बाद 10 जनवरी 2006 को भारतीय विदेश मंत्रालय ने विदेश में 10 जनवरी 2006 को पहली बार विश्व हिंदी दिवस मनाया। तभी से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को जन-जन तक पहुँचाना और अंतराष्ट्रीय दर्जा दिलाना है| बारहवाँ विश्व हिंदी सम्मेलन 2022 में फिजी में आयोजित किया जाना है।

"जिस देश को अपनी भाषा और साहित्य पर गर्व नहीं है, वह आगे नहीं बढ़ सकता"- डॉ. राजेंद्र प्रसाद

>> विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व हिंदी दिवस को मनाने का उद्देश्य हिंदी के प्रचार-प्रसार के प्रति जागरूकता पैदा करना और हिंदी को अंतराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है| विदेश में भारत के दूतावास इस दिन विशेष रूप से मनाते हैं| विश्व हिंदी दिवस के जरिये पुरे विश्व को एक सूत्र में बाँधने की कोशिश की जाती है| भारत के अलावा यह भाषा नेपाल, गुयाना, मॉरिशस, त्रिनिदाद और टुबैगो, सूरीनाम और फिजी में भी बोली जाती है| इसलिए दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हर साल अंतराष्ट्रीय हिंदी दिवस या विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है| इस दिन विश्व भर में कई हिंदी विषय कविता और निबंध प्रतियोगिता समेत सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।  

भारत में हिंदी दिवस 14 सितम्बर को मनाया जाता है, लेकिन विश्व हिंदी दिवस को हम 10 जनवरी को मनाते हैं।

🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺🌺


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने