हिन्दी संवाद न्यूज़
ब्यूरो रिपोर्ट नीरज कुशवाहा
मो 9758846289


*सन 2017 में डी. एल.एड. की परीक्षा ली गई थी जिस की मार्कशीट अभी तक नहीं मिलने पर शिक्षकों ने जन सुनवाई के दौरान SDM कार्यालय कुक्षी में जिला शिक्षाधिकारी के नाम तेहसीलदार को ज्ञापन सोप*


 वर्ष 2017 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के सभी शिक्षकों को शिक्षित किया जाना था ।
*जिसका काम राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) को सौंपा गया था।* जिसमें सभी शिक्षकों ने NIOS की जो दो वर्षों की फीस 12000 जमा की थी NIOS के द्वारा पार सेंटर में चारों सेमेस्टरों की परीक्षा ली गई थी जिसमें सभी प्रार्थी उत्तीर्ण है लेकिन NIOS ने शिक्षकों के लिये साल में 15 दिन की कार्यशाला रखने का आदेश भी दिया था।

NIOS ने कार्यशाला का काम जिले में (DIET) जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान को सौंपा था DIET ने विभिन्न स्टडी सेंटर बनाये थे, जिसमे हम सभी प्रार्थियों का स्टडी सेंटर शासकीय कन्या उमाविद्यालय जिला-धार था जिसके CORDINATOR सर थे जिनके द्वारा SUBJECT CODE 511,512,513 के अंक भेजे जाने थे लेकिन स्टडी सेंटर के द्वारा कुछ विषय के अक नहीं भेजे गये थे जिस कारण से सभी प्रार्थियों के रिजल्ट में अंक की जगह AB लिखकर आ रहा है। जिस कारण से हम अभ्यर्थियों को अभी तक अंकसूची प्राप्त नहीं हुई है। हम सभी अभ्यर्थियों ने अपने स्टडी सेंटर पर अपने CORDINATOR से बात की लेकिन उनका कहना है कि हमने आपके अंक बाद में NIOS को भेज दिए थे। साथ ही हमने CM Helpline 108 पर शिकायत भी की किंतु 2 वर्ष हो गए लेकिन उसका कोई उचित निराकरण नहीं हुआ है। हमने NIOS को भी कई ई-मल, भेजे लेकिन उनके द्वारा भी आज दिनाँक तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।
इस कारण से सभी अभ्यर्थी विगत दो वर्षों से परेशान है। जिसके कारण हमें बहुत सारी परेशानियों उठानी पड़ रही है। आने वाले 2022 माह में वर्ग की प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा भी है जिसमें कि D.EL.Ed या इसके समकक्ष की पात्रता होना अनिवार्य है प्रभाव हमारे भविष्य पर पड़ेगा ।

अतः माननीय श्रीमान महोदय से निवेदन है कि उपरोक्त विषय पर तुरंत उचित कार्यवाही कर हमें हमारी अंकसूची प्रदान करने को कृपा करेंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने