बलरामपुर/ 30 दिसम्बर गुरुवार को मा शिक्षा विभाग के निर्देश पर बलरामपुर मॉडर्न इन्टर कालेज बलरामपुर में जूनियर और सीनियर वर्ग में विज्ञान प्रदर्शनी का 
आयोजन के आदित्य कुमार चतुर्वेदी हाल में किया गया।
विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 9 व 10 के जूनियर वर्ग में 11 मॉडल एवं कक्षा 11 व 12 के सीनियर वर्ग में  30 मॉडल सहित कुल 41 मॉडल प्रदर्शित किए गए।
इसमे जैव विविधता, सेटेलाइट, अंतरिक्ष, पर्यावरण संरक्षण, परिवहन, ओजोन ,प्रदूषण नियंत्रण, विद्युत तकनीकी में विकास सहित कुल  41 मॉडल निरीक्षकों ने मूल्यांकित कर निर्णय दिया।
एम एल के पी जी कालेज के अवकाशप्राप्त वनस्पति विज्ञान प्राध्यापक डॉ जीपी तिवारी एवं भौतिकी विभाग के डॉ पीके सिंह मुख्य अतिथि व निर्णायक रहे।
सबसे पहले द्वय अतिथियों ने विद्यालय प्रबंधक के साथ विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलन के साथ फीता काटकर विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया।
प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत विज्ञान के विविध आयामों पर सजीव व स्थिर मॉडल व नवाचार में नए आयाम पर एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दिए।
 इस कड़ी प्रतिस्पर्धा ने निर्णायकों को निर्णय लेने में भी समस्या खड़ी कर दी।
निर्णायकों ने जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर कक्षा 9 के आशुतोष मिश्र को इनके वैकल्पिक ऊर्जा प्रबंधन को प्रदान किया । इसी वर्ग में द्वितीय स्थान  कक्षा 9 की ही कु. पलक दुबे को इनके मॉडल जीव विज्ञान के महत्व एवं वरीशा जैनब के मॉडल जैव विविधता को संयुक्त रूप से प्राप्त हुआ ।
तो 
तृतीय स्थान पर  कक्षा 9 की छात्रा अमृतांशी पांडेय और श्रीया दुबे के वैकल्पिक ऊर्जा मॉडल को प्राप्त हुआ।
वहीं सीनियर संवर्ग में प्रथम स्थान पर 12 की छात्रा कु हर्षिता गुप्ता को इनके मॉडल कम्युनिकेशन तकनीकी को ,
द्वितीय स्थान  12 ब के राजन तिवारी को इनके मॉडल सड़क प्रबंधन पर अभिनव प्रयोग
एवं तृतीय स्थान पर कक्षा 12 के साध्वी तिवारी वातावरणीय जल संरक्षण को , विपाशा साहू, अस्मित कश्यप, विशाल त्रिपाठी, प्रियांशी मिश्रा, सोनी कुशवाहा एवं कु रिया सिंह को संयुक्त रूप से रहे।
निर्णायकों ने कहा विद्यार्थियों की बहुत बेहतरीन प्रस्तुति रही।इसमे निर्णय लेना भी काफी मुश्किल रहा।उन्होंने कहा कि ऐसे प्रतिभावान प्रतिभागियों को इनके शिक्षकों और आयोजक को बहुत बहुत बधाई ।
ऐसे ही प्रयोगों से देश मे युवा वैज्ञानिकों की नई पौध डाली जा सकती है।आज हमारा देश विज्ञान के हर क्षेत्र में नित नए आयाम हासिल कर रहा है।
 उसमें यह एक बहुत बेहतरीन कार्य है मा. शिक्षा विभाग और इससे जुड़े अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
बताते चलें यहां विजयी प्रतिभागी 19 जनवरी को जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक जितेंद्र सिह तोमर ने सभी बच्चों को बधाई देते हुए कहा हमारे विद्यालय के विद्यार्थी मेहनत और लगन के बल पर आज इसरो ,भाभा सहित तमाम वैज्ञानिक संस्थानों से जुड़कर देश की सेवा कर रहे हैं।सभी प्रतिभागियों को बधाई विजेता और ऐसे प्रतिभागी जिनका चयन अंकों के कम आने से नही हो सका है उन्हें हताश होने की जरूरत नही है।आपका प्रयास शानदार रहा।
आप सभी को बधाई ऐसे प्रयास होते रहना चाहिए।
कार्यक्रम के संयोजक प्रधानाचार्य हेमन्त कुमार तिवारी ने इस सफल आयोजन के लिए कार्यक्रम प्रभारी /विज्ञान शिक्षिका डॉ शुचिता चौहान, विज्ञान शिक्षक भुनेश्वर पांडेय, एसपी शुक्ला, जेपी शुक्ला ,रामकरन एवं शिक्षक टीएन मिश्रा सहित कार्यक्रम में सहयोगी रहे सभी शिक्षकों का आभार जताते हुए कहा कि विद्यालय में  विज्ञान ,खेलकूद, कला,मेहन्दी, रंगोली सहित वादविवाद जैसी प्रतियोगिताएं समय समय पर आयोजित कर विद्यालय के बच्चों का सर्वांगीण विकास करने का प्रयास किया जाता है ।
बच्चों के बेहतरीन प्रयास ने इस कार्यक्रम को बेहद शानदार बना दिया सभी बधाई के पात्र हैं।
जीत हार ज्यादा मायने नही रखते बल्कि  आपका प्रयास और उस कार्य के प्रति आपका पूर्ण समर्पण ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिन्दीसंवाद न्यूज़
भारत

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने