उतरौला(बलरामपुर)
सोमवार को क्षेत्र के आदर्श महाविद्यालय पिड़िया बुजुर्ग में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्रारंभिक बचपन की शिक्षा (ECCE) क्रियान्वयन को लेकर विविध आयामों पर विचार-विमर्श हेतु प्रखंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। 
कार्यशाला का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक राम प्रताप वर्मा की पत्नी सुनीता वर्मा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।

प्रखंड शिक्षा अधिकारी शिव शंकर उपाध्याय  द्वारा आयोजित कार्यशाला में प्रभारी सीडीपीओ ममता गुप्ता, प्रखंडाधीन सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व आंगनबाड़ी सेविकाओं ने प्रतिभाग किया।
कार्यशाला में 25 आयामों पर जानकारी देते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अलग उद्देश्य लेकर आई है। 
शिक्षा नीति के इस प्रारुप पर देश के लाखों प्रबुद्धजन व अन्य नागरिकों के सुझाव प्राप्त हुए। प्राप्त सुझावों के अनुरूप यह शिक्षा नीति भारत की आत्मा को प्रतिबिंबित करती है। यह हम सबों के लिए गर्व की बात है कि इस नीति को धरातल पर उतारने के लिए सभी का चयन किया गया है। 
ऐसे में हम सबों के प्रयास व सहयोग की अति आवश्यकता है। 
कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि इस शिक्षा नीति में विद्यालय स्तर से ही छात्र की समग्र बोधगम्यता का पूरा ध्यान रखा गया है। आयु के अनुसार उचित शिक्षा का प्रावधान है। शिक्षा व्यवस्था में इतने बड़े बदलाव की अनुशंसा नौ सदस्यीय कमेटी ने की है। जिसने इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मूर्त रूप दिया है। 
इसके प्रमुख डा. के कस्तूरीरंगन इस नीति के प्रमुख सूत्रधार हैं। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 स्वतंत्र भारत की तीसरी परिवर्तित शिक्षा नीति है। इसके 25 विषय हैं, जिनके क्रियान्वयन पर सभी प्रधानाध्यापक के द्वारा दिए गए विषयों पर पीपीटी निर्माण करना और संबंधित विषयों पर विषय प्रस्तुति देने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 

इस मौके पर प्रधानाध्यापक मोहम्मद फिरोज, राजेश कुमार, कल्लू भारती, प्रेमचंद, आनंद यादव, वैभव,  दिलीप कुमार, अब्दुल वहीद, मनीष पांडे, नागेश कुमार यादव, सुधांशु रस्तोगी सहित सभी विद्यालय प्रधान व सेविका मौजूद रहे।


असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने