मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन-2022 की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिये गये निर्देश

शुद्ध, समावेशी एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार कराने में विशेष ध्यान दिया जाये

पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाय
संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों की सूचना 28 नवम्बर, 2021 तक उपलब्ध करायें
राजनीतिक दलों की शिकायतों एवं सुझावों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाये
-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

लखनऊ, 24 नवम्बर, 2021
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अजय कुमार शुक्ला द्वारा आज समस्त जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ विधानसभा निर्वाचन-2022 की तैयारियों को लेकर मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 की प्रगति के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गयी।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा 01 से  30 नवम्बर, 2021 तक चलने वाले विशेष मतदाता पुननीक्षण-2021 की समीक्षा करते हुए समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि 18 से 19 वर्ष के नये मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष बल दिया जाये। साथ ही कोई भी मतदाता न छूटने पाये इसको सुनिश्चित कराते हुए शुद्ध, समावेशी एवं त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार कराने में विशेष ध्यान दिया जाये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों के समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित कराने के कड़े निर्देश देते हुए कहा कि पंजीकरण हेतु प्राप्त आवेदनों का गहन परीक्षण करके निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए ही आवेदनों के निस्तारण की आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक आवेदन के गलत निस्तारण होने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इस विषय में रोल आब्जर्वर के रूप में तैनात मण्डलायुक्तों को स्थानीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एवं समावेशी सूची बनाना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।
बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्री शुक्ला एवं अपर पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था श्री प्रशान्त कुमार ने निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी सेक्टर/जोनल ऑफीसर के साथ सेक्टर पुलिस आफीसर भी संयुक्त रूप से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों का भ्रमण कर उसकी सूचना 28 नवम्बर, 2021 तक उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि समस्त बूथों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध है या नहीं, इसकी सही-सही सूचना गरूड़ ऐप पर अपलोड किया जाय।
बैठक में राजनीतिक दलों के साथ समय-समय पर साप्ताहिक बैठक करते हुए उनकी शिकायतों, सुझावों एवं फीडबैक प्राप्त करने एवं उस पर नियमानुसार कार्यवाही कराने पर विशेष रूप से जोर दिया गया।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में समस्त ए0डी0जी0 जोन, मण्डलायुक्त (रोल आब्जर्वर), आई0जी0, डी0आई0जी0 रेंज, निर्वाचन कार्यालय से अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ0 ब्रह्मदेव राम तिवारी, श्री प्रमोद कुमार उपाध्याय, श्री चन्द्रशेखर, विशेष कार्याधिकारी श्री रमेश चन्द्र राय, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश सक्सेना, श्री केशव कुमार, श्री अम्बरीष कुमार श्रीवास्तव, श्री मनीष शुक्ला उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने