मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में 316.17 करोड़ रु0 लागत
की 86 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया

इसमें 124 करोड़ 15 लाख 87 हजार रु0 लागत की 54 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 192 करोड़ 79 लाख रु0 लागत की 32 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल

शिलान्यास की गईं परियोजनाओं को गुणवत्ता
के साथ समयवद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए: मुख्यमंत्री

विकास प्रत्येक नागरिक के जीवन में परिवर्तन लाने का आधार: मुख्यमंत्री

विकास के लिए नगरीय क्षेत्र में लोगों के
आवागमन को और बेहतर बनाने की आवश्यकता

सरकार द्वारा जो प्रयास प्रारम्भ किये गये, आज उसका परिणाम सबके सामने

राज्य सरकार ने गोरखपुर महानगर में नगर निगम, गोरखपुर की
नई नगर पंचायतों तथा पूर्व की नगर पंचायतों के क्षेत्रफल को बढ़ाया

गोरखपुर विकास के नये प्रतिमान स्थापित कर रहा: मुख्यमंत्री

गोरखपुर में खाद कारखाना अगले महीने दिसम्बर माह में शुरू हो रहा

पयर्टन विकास के साथ-साथ युवाओं को स्पोर्ट्स की
तमाम सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा: मुख्यमंत्री

गोरखपुर में अच्छी सड़कों का विस्तार हुआ

प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार विकास की दिशा में निरन्तर प्रयास कर रही

आवागमन को और आसान करने की दिशा में प्रदेश
सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा बेहतर प्रयास किये जा रहे

बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जा रहीं

प्रदेश के अन्दर 33 मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं, गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल के अन्दर 05 मेडिकल कॉलेज तथा एक एम्स मजबूती के साथ आगे बढ़कर
स्वास्थ्य की बेहतरीन सेवा प्रदान कर रहे

लखनऊ: 28 नवम्बर, 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 316.17 करोड़ रुपये लागत की 86 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इसमें 124 करोड़ 15 लाख 87 हजार रुपये लागत की 54 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 192 करोड़ 79 लाख रुपये लागत की 32 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।
मुख्यमंत्री जी ने पर्यटन विकास और सड़क से जुड़ी परियोजनाओं सहित आज 316 करोड़ रुपये से अधिक लागत की लोकार्पित व शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं के लिए गोरखपुर वासियों को बधाई दी। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है, उनको गुणवत्ता के साथ समयवद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास प्रत्येक नागरिक के जीवन में परिवर्तन लाने का आधार है। विकास के लिए नगरीय क्षेत्र में लोगों के आवागमन को और बेहतर बनाने की आवश्यकता है। इस बेहतरी के लिए सरकार द्वारा जो प्रयास प्रारम्भ किये गये हैं, आज उसका परिणाम सबके सामने है। गोरखपुर में नगर निगम के क्षेत्र में एक बड़ी आबादी को समाहित किया गया है। उन्होंने कहा कि विकास की योजनाओं के लिए धन की आवश्यकता को राज्य सरकार ने पूरा करते हुए गोरखपुर महानगर में नगर निगम, गोरखपुर की नई नगर पंचायतों तथा पूर्व की नगर पंचायतों के क्षेत्रफल को बढ़ाया। इस क्षेत्रफल में ग्रामीण क्षेत्रों को भी शामिल करते हुए सम्बन्धित गांवों के समग्र विकास के दृष्टिगत योजनाएं बनायी गयी हैं, जिनका आज शिलान्यास हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज गोरखपुर विकास के नये प्रतिमान स्थापित कर रहा है। गोरखपुर में वर्ष 1990 से बन्द खाद कारखाना अगले महीने दिसम्बर माह में शुरू हो रहा है। गोरखपुर में एम्स की मांग वर्ष 2004 से हो रही थी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने गोरखपुर में एम्स दिया और एम्स बनने के साथ ही इन्सेफ्लाइटिस की समस्या का समाधान गोरखपुर और पूर्वी उ0प्र0 में होता हुआ दिखाई दे रहा है। एम्स का उद्घाटन भी अगले महीने होने जा रहा है। गोरखपुर में अगले महीने वॉटर स्पोेर्ट्स की योजना सहित रामगढ़ताल को देश की सुन्दरतम झीलों में स्थापित कर पयर्टन विकास के साथ-साथ युवाओं को स्पोर्ट्स की तमाम सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। आज गोरखपुर में अच्छी सड़कों का विस्तार हुआ है। प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार विकास की दिशा में निरन्तर प्रयास कर रही हैं। गोरखपुर के अन्दर पब्लिक ट्रान्सपोर्ट़ को और बेहतर किया जा सके, इसके लिए यहां पर इलेक्ट्रिक बसों की सेवा को आगे बढ़ाने की दिशा में प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर एक नये गोरखपुर के रूप में विकसित हो रहा है। आज अनवरत विद्युत आपूर्ति हो रही है। आधुनिकतम ढंग से बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन हुआ है। आज प्रदेश के अन्दर 33 मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल के अन्दर 05 मेडिकल कॉलेज तथा एक एम्स मजबूती के साथ आगे बढ़कर स्वास्थ्य की बेहतरीन सेवा प्रदान कर रहे हैं। बन्द चीनी मिलों को चालू किया जा रहा है। पिपराइच चीनी मिल को चालू कर दिया गया है। क्षेत्र के विकास हेतु एक्सप्रेस-वे, हाईवे के अलावा गोरखपुर से देश के अन्दर 14 स्थानों के लिए हवाई सेवाएं संचालित है।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने