त्यौहार मनाएं लेकिन सतर्कता के साथ: डा. बी.पी. सिंह

-मौसम बदलने के साथ सर्दी खांसी के मरीजों में हुआ इजाफा

-अभी भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना बेहद जरूरी



बलरामपुर, 16 अक्टूबर। नवरात्र व दशहरा के साथ जिले में त्यौहारों व शादी विवाह का भी सीजन शुरू होने वाला है। कोविड के दौरान भी त्योहारों की चमक बरकरार रखने के लिए अपनों के साथ त्योहार मनाएं लेकिन पूरी तरह से सतर्कता के साथ, क्योंकि अभी भी कई जिले ऐसे है जहां पर कोरोना के केस हैं और त्यौहारों व शादी में भी अन्य प्रदेशों से लोग अपने घर वापस लौटते हैं।  इसलिए हमें निश्चित नहीं होना है क्योंकि अभी खतरा टला नहीं है। 
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी.पी. सिंह ने शनिवार को बताया कि मौसम बदलने के साथ सर्दी खांसी के मरीज भी बढ़े हैं। कोरोना से बचाव के लिए हम सभी का यही प्रयास है कि जन सामान्य तक विभिन्न प्रचार-प्रसार के माध्यम से कोरोना से बचाव और कोविड टीकाकरण की जानकारी पहुंचाई जाए। लोगों को अब भी मास्क पहनने, एक दूसरे से दो गज की दूरी रखने और हाथ धोने के बारे में जागरूक रहने की बेहद आवश्यकता है। सतर्कता की जरूरत इसलिए भी है क्योंकि त्यौहारों का सीजन आने पर बाजारों में भी बढ़ी है। बाजार में मास्क और दो गज की दूरी को नजर अंदाज किया जा रहा है। बाजारों में लोग ऐसे निकल रहे हैं कि सब सामान्य हो गया है लेकिन हमें अभी और सतर्कता की जरुरत है। दुर्गा पूजा व दशहरा के बाद दीपावली पर बाजारों में काफी रौनक रहती है, लेकिन इस दौरान हमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। दुकानों पर सामान खरीदने के साथ हो सके डिजिटल पेमेंट के विभिन्न आयामों के प्रयोग करने का प्रयास करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों और अन्य जगहों पर बहुत ही आवश्यकता होने पर ही जाएं। ऐसे में अपना और पूरे परिवार का बचाव आप स्वयं ही कर सकते हैं। पूरे परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सब पर है। घर से बाहर निकलने से पहले अपने साथ में जाने वाले लोगों के सुविधा अनुसार चेहरे को ढंक कर सुरक्षित करें।
-बरतें सावधानी 
त्यौहारों पर सार्वजनिक स्थान, भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। हर आधे घंटे में सेनेटाइजर या साबुन से हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें। वायरस का फैलाव न हो इसके लिए खांसते व छींकते समय रूमाल का उपयोग करें। घरों से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें।
आनंद मिश्र 
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने