लम्बित सी.सी.एल. पत्रावलियों का समय से निस्तारण करें बैंक : डीएम 
बहराइच 10 सितम्बर। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों की लम्बित सी.सी.एल. पत्रावलियों का निस्तारण किये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि 20 सितम्बर 2021 तक लम्बित पत्रावलियों का निस्तारण सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने बैंक प्रतिनिधियों को सचेत किया कि सीसीएल निस्तारण में रूचि न लेने वाले बैंक प्रतिनिधियों के स्टेट हेड को यथास्थिति से अवगत करा दिया जायेगा।
ब्लाकवार सीसीएल की समीक्षा के दौरान विकास खण्ड पयागपुर, विशेश्वरगंज, कैसरगंज व जरवल की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित ब्लाकों को पत्र जारी करने का निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने उपायुक्त एन.आर.एल.एम. को निर्देश दिया कि ब्लाक मिशन मैनेज़र के कार्यों का नियमित रूप से पर्यवेक्षण करते रहे तथा शिथिल कार्य करने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाय। डीएम डॉ. चन्द्र ने उपायुक्त को यह भी निर्देश दिया कि ब्लाक मिशन मैनेजर को क्रियाशील करें ताकि वह क्षेत्र में कार्यरत समूह के सदस्यों को भी प्रेरित कर सकें।
डीएम डॉ. चन्द्र ने निर्देश दिया कि स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को पात्रता के अनुसार बीमा, पेंशन तथा श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से भी आच्छादित किया जाय। डॉ. चन्द्र ने निर्देशित किया कि बैंक व कृषि विभाग संयुक्त रूप से न्याय पंचायतवार अभियान संचालित कर फसली ऋण व केसीसी योजना से कृषकों को आच्छादित करायें। उन्होंने पराली के समुचित निस्तारण हेतु समूह गठित करने का भी निर्देश दिया। 
इस अवसर पर सीडीओ कविता मीना, डीडीएम नाबार्ड एम.पी. बरनवाल, लीड बैंक प्रबन्धक अमित गौरव, डीसी, एनआरएलएम संजय सिंह, बैंक प्रतिनिधि, ब्लाक मिशन मैनेजर व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 


हिंदी संवाद न्यूज़ बहराइच 
                        

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने