उत्तर प्रदेश में मौजूदा डीजीपी एचसी अवस्थी को मिल सकता है एक साल का सेवा विस्तार 

लखन ऊ।  पुलिस प्रशासन द्वारा प्रशासनिक व्यवस्था सहित कई मुद्दों पर चल रहे अभियान की कमान खुद हितेश चंद्र अवस्थी संभाल रहे हैं. लिहाजा उस अभियान को कहीं असुविधा या दिक्कत न हों, इसलिए उनके सेवा कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

राजधानी दिल्ली में उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी की नियुक्ति के मसले पर जल्द ही एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है, जिसमें ये तय होगा कि यूपी पुलिस अगला पुलिस महानिदेशक कौन होगा? इस बैठक में चर्चा के बाद यूपी में अगले पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति कर दी जाएगी. हालांकि इस मसले को लेकर एक औपचारिक बैठक के पहले हुई अनौपचारिक मीटिंग इस बात पर चर्चा हुई है कि उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी  के कामकाज करने का अंदाज, ईमानदार छवि और अगले साल होने वाले चुनाव के मद्देनजर उन्हें कम से कम एक साल का एक्सटेंशन यानी सेवा विस्तार प्रदान किया जा सकता है. क्योंकि यूपी में कानून व्यवस्था, पुलिस प्रशासन द्वारा प्रशासनिक व्यवस्था सहित कई मुद्दों पर चल रहे अभियान की कमान खुद हितेश चंद्र अवस्थी संभाल रहे हैं. लिहाजा उस अभियान को कहीं असुविधा या दिक्कत न हों, इसलिए उनके सेवा कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

गौरतलब है कि सीबीआई निदेशक पद की रेस में काफी आगे और बेहद मजबूत उम्मीदवार के तौर पर चर्चा का केंद्र रहें उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी इसी जून महीने में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. लेकिन उनके बाद राज्य का अगला पुलिस महानिदेशक कौन बनेगा इस मसले को लेकर पिछले कुछ समय से तमाम कवायद शुरू हो चुकी है. इस कार्य के लिए 1986 बैच से लेकर साल 1990 बैच के आईपीएस के चयन के लिए संभावित नामों की सूची तैयार की जा रही है. वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट सूत्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक पद के लिए प्रक्रिया काफी तेजी से चल रही है. इस प्रक्रिया के तहत 31 नामों पर विचार किया जाएगा. इस पद के एक और महत्वपूर्ण मानक है कि - वैसे पुलिस अधिकारी जिनका सर्विस कार्यकाल कम से कम तीस साल हो चुका हो और नियम के मुताबिक उन्हीं पुलिस अधिकारियों के नामों पर चर्चा की जाएगी है. जिनका सेवा कार्यकाल 6 महीने या उससे ज्यादा होगा. एक नियम के मुताबिक पुलिस महानिदेशक बनने के लिए कम से कम 6 महीने का सेवा कार्यकाल अवश्य होना चाहिए.

आखिर कौन अधिकारी है पुलिस महानिदेशक पद के रेस में आगे?

वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट सूत्र के मुताबिक 31 पुलिस अधिकारियों के नामों में से तीन प्रमुख पुलिस अधिकारी इस पद के लिए रेस में सबसे आगे चल रहे हैं, जो प्रमुख तौर पर इस प्रकार से हैं-


1.आर. पी. सिंह

2. मुकुल गोयल

3.नासिर कमाल .

एक हफ्ते में हो सकती है घोषणा--

सूत्रों के मुताबिक आने वाले एक सप्ताह अंदर यूपी के नए पुलिस महानिदेशक पद के योग्य IPS अधिकारी के नाम की औपचारिक तौर पर घोषणा हो सकती है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने