डीएम सौम्या अग्रवाल 28 ग्राम प्रधानों को अपने ग्राम पंचायत में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने का दिलाया संकल्प 

कोविड-19 की लहर में यह टीका  हमारी सुरक्षा प्रदान करेगा 

बस्ती।जनपद बस्ती की जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने प्रत्येक ब्लाक के 2-2 ग्राम प्रधानों कुल 28 ग्राम प्रधानों को अपने गांव का शतप्रतिशत टीकाकरण कराने का कलेक्ट्रेट परिसर में संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि संभावित कोविड-19 के तीसरे दौर में यह टीका हमारी सुरक्षा करेगा। इस अवसर पर डीएम बस्ती ने रुधौली ब्लाक के मझौवाकला गांव में सर्वाधिक टीकाकरण कराने के लिए ग्राम प्रधान श्रीमती द्रोपदी चौधरी को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अपने गांव में शतप्रतिशत टीकाकरण कराने वाले ग्राम प्रधान को वैक्सीनेशन आइकॉन के रूप में सम्मानित किया जाएगा तथा उनका फोटो होर्डिंग में लगाकर प्रदर्शित किया जाएगा। ग्राम प्रधान ने बताया कि उन्होंने 45 वर्ष से अधिक आयु के कुल 500 में से 421 लोगों का टीकाकरण करा लिया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में भर्ती और कोरोना से मृत्यु होने पर उसका विश्लेषण करने पर ज्ञात हुआ कि मरने वाले किसी भी व्यक्ति ने टीका नहीं लगाया था। वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि टीका लगवाने के बाद कोरोना का प्रभाव कम हो जाता है और हल्के-फुल्के बुखार सर्दी जुकाम ही होता है, जो दवा खाने से ठीक हो जाता है। इसलिए कोरोना से लड़ाई में टीका हमारा प्रमुख अस्त्र है।जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना का टीका को-वैक्सीन तथा कोवीशील्ड हमें कोरोना वायरस से बचाव करता है। को-वैक्सीन का दूसरा डोज 24 दिन पर तथा कोवीशील्ड का दूसरा डोज 84 दिन पर लगेगा। 18 वर्ष की आयु के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर के लोग, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें प्राथमिकता पर टीका लगवाए।डीएम बस्ती ने कहा कि प्रशासन द्वारा आशाओं के माध्यम से प्रत्येक गांव में कोरोना से बचाव के लिए दवा का किट वितरित किया जा रहा है। ग्राम प्रधानगण कोरोना लक्षण वाले लोगों को चिन्हित करने तथा उन्हें दवा दिलाने में सहयोग करें। कोरोना का टीका लगने पर कुछ समय के लिए बुखार आ सकता है, परंतु इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं। यह बुखार क्षणिक होता है और कुछ समय बाद उतर जाता है। लेकिन टीका लगवाने से पूरे जीवन की सुरक्षा हो जाती है।
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों से अपील किया कि गांव में स्वच्छता अभियान नियमित रूप से संचालित रखें। सोडियम हाइपोक्लोराइड का नियमित रूप से छिड़काव करते रहें। यदि कोई कोरोना वायरस संक्रमित पाया जाता है वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। ग्राम प्रधान कंटेनमेंट जोन के नियमों का सख्ती से पालन कराएं तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोगों का कोरोना वायरस की जांच कराएं। जांच रिपोर्ट आने तक परिवार के प्रत्येक सदस्य अलग-अलग रहे। सभी लोग मास्क का प्रयोग करें तथा नियमित रूप से हाथ की धुलाई करते रहें।इस अवसर पर सीडीओ डाॅ0 राजेश कुमार प्रजापति, पीडी कमलेश सोनी, सहायक विकास अधिकारी प्रशांत खरे एवं विभिन्न ग्राम पंचायतो के ग्रामप्रधान श्रवण कुमार, शान्ती, शिवेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, सुनील यादव, यशोदा, पूनम, अन्जूम खातून, सुरेन्द्र कुमार, अंकुश कुमार, पुनीता चौरसिया, धु्रवलाल, अमरेन्द्र कुमार, अश्वनी कुमार यादव, इमरान अहमद, मनिराम, शान्ती देवी, रीमा उपस्थित रहे।। *【चन्द्रप्रकाश शर्मा:: सम्पादक ::पत्रकार::राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक बस्ती मेरी समाचार-पत्र,जनपद : बस्ती से प्रकाशित】*

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने