राजकुमार गुप्ता 
 वृन्दावन( मथुरा)। गौशाला नगर स्थित परमेश्वरी देवी धानुका विद्या मंदिर स्कूल में   बृज प्रान्त  के  प्रान्त प्रचारक धमेन्द्र  ने कहा कि हमें प्रकृति के संरक्षण के लिए स्वप्रेरित होकर आगे आना होगा।  एक पेड़ देश के नाम अभियान को जन अभियान बनाने की आवश्यकता है।
प्रांत प्रचारक बुधवार को वृन्दावन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघ शिक्षा वर्ग ( सामान्य )  में बीजारोपण से पौधारोपण संकल्प कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण हो, जल का संरक्षण हो और पॉलिथीन मुक्त शहर बने । इसके लिए हमें स्वयं से शुरुआत करते हुए हमारे घर में आने वाली सब्जी एवं फल के बीजों को एकत्र कर घर के गमलों में रोपण करना होगा। प्रत्येक घर से कम से कम 10 बीजों का रोपण किए जाने का लक्ष्य होना चाहिए। एक परिवार कम से कम 100 परिवारों से संपर्क कर उन्हें बीजारोपण से पौधारोपण के अभियान को गति देने के लिए प्रेरित करे। 
संकल्प कार्यक्रम के तहत 418 शिक्षार्थियों द्वारा बीजारोपण से पौधारोपण का प्रयोग किया गया। सभी स्वयंसेवकों को मिट्टी से भरे गमले दिए गए। उन्होंने गमलों में  वृहद बीजारोपण कार्य शिक्षार्थी एवं शिक्षकों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर अखिल भारतीय गौ सेवा प्रमुख अजित महापात्र,वर्ग पालक महावीर,विभाग प्रचारक अरुण कुमार,  सर्व व्यवस्था प्रमुख डॉ संजय अग्रवाल, महानगर कार्यवाह विजय बंटा, जिला प्रचारक चन्द्रशेखर,जिला पर्यावरण प्रमुख सतीश राघव,सह जिला संयोजक अमित , नगर कार्यवाह संजय शर्मा, मोहित, शिक्षक एवं शिक्षार्थियों द्वारा वृक्षों का रोपण किया गया ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने