एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भूमि खरीद का 90 प्रतिशत काम पूराl
चुनावी व्यस्तताओं के बीच जिलाधिकारी लगातार करते रहे मानीटरिंग, शीघ्र पूरा होगा खरीद का कामl

शक्तिपीठ मां पाटेश्वरी देवी मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही जनपदवासियों का हवाई सफर का सपना होगा पूरा, विकास को मिलेगा नया आयामl
जनपद मुख्यालय से मात्र कुछ ही दूरी पर अवस्थित है एयरपोर्ट, बलरामपुरवासियों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदाl

जनपद के लिए सामरिक एवं विकास की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जमीन खरीद का काम लगभग पूरा होे चुका है। जिलाधिकारी श्री अरविन्द सिंह लोकसभा चुनाव की व्यवस्तताओं के बीच भी एयरपोर्ट के लिए जमीन खरीद की लगातार समीक्षा करते रहे और एसडीएम सदर को बैनामा कराने के लिए विशेष रूप से लगा रखा था जिसके परिणाम स्वरूप जमीन खरीद का 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। 

जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि 388 कृषकों के सापेक्ष 357 किसानों से अब तक भूमि का बैनामा कराया जा चुका है। क्रय की जाने वाली जमीन 40.05 हेक्टेयर के सापेक्ष अब मात्र 3.95 हेक्टेयर जमीन खरीद का काम शेष बचा है तथा खरीदी गई जमीन के लिए 357 कृषकों को 43 करोड़ रूपए का भुगतान कृषकों के बैंक खातों में किया जा चुका है। 
बताते चलें कि जिलाधिकारी द्वारा उच्च स्तर पर अथक प्रयास के बाद बैनामे के लिए 47 करोड़ 62 लाख 66 हजार 118 रूपए का धनावंटन शासन से प्राप्त हुआ था। बजट मिलते ही जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने अधिकारियों संग ग्राम बगाही एवं एलहवा में पहंुचकर एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए चिन्हित एक-एक गाटे का निरीक्षण कर जानकारी ली थी तथा नवरात्रि केे पहले दिन 11 कृषकों से बैनामा कराकर जमीन खरीद का शुभारम्भ किया गया था जिसे तेजी से आगे बढ़ाते हुए बैनामे का 90 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है।  
    ज्ञातव्य है कि एयरपोर्ट के विस्तरीकरण के लिए रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान)के तहत प्रदेश के पांच जनपदों में अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती को इस योजना से जोड़ते हुए सस्ती उड़ान सेवाएं शुरू की गई है। यह सभी उड़ान लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से कनेक्ट की गई हैं। उड्डयन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त सामन्जस्य से श्रावस्ती एयरपोर्ट का विस्तार जनपद बलरामपुर में किये जाने का निर्णय हुआ था जिसके क्रम में श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जनवरी माह में कुल 267 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई थी जिसमें से 40.5 हेक्टेयर का क्षेत्र जनपद बलरामपुर में पड़ रहा है। 

      बताते चलें कि श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट जनपद श्रावस्ती के मुख्यालय भिन्गा के सापेक्ष बलरामपुर के कलेक्ट्रेट एवं जनपद मुख्यालय से मात्र कुछ ही दूरी पर अवस्थित है। जिसका सर्वाधिक लाभ जनपद बलरामपुर के लोगों को मिलने वाला है। एयरपोर्ट चालू हो जाने से जहां एक ओर बौद्ध तपोस्थली आने वाले पर्यटकों व अनुयायियों को हवाई सेवा मिलेगी वहीं प्रसिद्ध शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को भी हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा। श्रावस्ती एयरपोर्ट का बलरामपुर में विस्तार होने से जनपद में धार्मिक पर्यटन को वृहद स्तर पर बढ़ावा मिलेगा तथा होटल इत्यादि निर्माण के साथ विकास के नये द्वार भी खुलेगें।



          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
         वी. संघर्ष की रिपोर्ट
          9452137917
             बलरामपुर l

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने