जौनपुर। हर 6 महीने में एक बार दांतों की जांच जरूर कराएं: सीएमओ

जौनपुर। ’वलरड ओरल हेल्थ डे’’ के अवसर पर एक जनजागरूकता रैली डा0 लक्ष्मी सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया गया।कार्यक्रम के अन्तर्गत एक गोष्ठी का आयोजन का भी आयोजन कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार कक्ष में आयोजित किया गया। जिसमें नोडल अधिकारी ओरल हेल्थ कार्यक्रम डा0 राजीव यादव, डा0 बीसी पन्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम सत्यव्रत त्रिपाठी द्वारा प्रतिभाग किया गया। 
              
नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि लोगां को मुंह की सफाई के प्रति जागरूक करने के लिये वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे को मनाने की शुरूआत की गई। 20 मार्च साल 2013 को पहली बार वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया गया। विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस के पीछे का महत्व बच्चों और वयस्कों के बीच मुंह की स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 बीसी पन्त द्वारा बताया गया कि ओरल हेल्थ की वजह से भी लोगों को मुंह का कैन्सर भी हो सकता है, जबकि अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नही होती है। हमें अन्य अंगों की तरह ही दांतों, मसूड़ों की सेहत का ध्यान रखना जरूरी है, इस मामले लापरवाही सेहत के लिये नुकसान दायक हो सकती है। अधिकांश लोगों में यह मानते है कि माउथ कैंसर केवल गुटखा या पान तंबाकू खाने से होता है, लेकिन ऐसा नहीं है वैसे लोग जो अपनी ओरल हेल्थ यानी की दांतों की साफ-सफाई या मसूड़ों की सेहत का ध्यान नहीं रखते, उन्हें भी माउथ कैंसर होने का रिस्क रहता है।  
            
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि ओरल हेल्थ के ध्यान रखने हेतु दिन मे दो बार ब्रश करने की आदत डालें, ब्रश करते समय जीभ को भी साफ करें, हर 6 महीने में एक बार दांतों की जांच जरूर करायें। हर दिन कम से कम 02 मिनट ब्रश जरूर करें, यदि आपकी दांतों में दर्द या मसूड़ों में कोई इंफेक्शन हो रहा है तो इसको नजरअंदाज न करें, हर तीन महीनें में अपना ब्रश बदलें, अधिक मीठे पकवान का सेवन न करें एवं तंबाकू का सेवन और अत्याधिक शराब न पीयें। प्रशिक्षण में जयप्रकाश गुप्ता, विवेक एवं कुलदीप श्रीवास्तव आदि द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने