बलरामपुर नगर के पुर्नगठन पाइप पेयजल योजना में 56 करोड 36 लाख स्वीकृत।                              
पालिका अध्यक्ष डॉ.धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरु के अथक प्रयास से नगर का बहुआयामी विकास संभव।                  

योजना को पांच जोन में बाटकर एक टयूबेल का रिबोर,तीन नयाटयुबेल,600 KL/22 मी.का नवनिमार्ण,16502 नये घरो को कनेक्शन।         
बलरामपुर। शहर की पेयजल आपूर्ति दुरुस्त करने के लिए पुनर्गठन योजना को मंजूरी मिल गई है निकाय निदेशालय ने शहर की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 56 करोड़ 36 लाख 26 हजार रुपए की बजट स्वीकृत की है इससे शहर की जल अपूर्ति  हेतु सप्लाई की पुरानी बिछी लाइन व जर्जर हो चुकी पाइपलाइन बदलने के साथ ही बदहाल हो चुके पंप ट्यूबवेल हाउस का भी निर्माण कराया जाएगा।  
इससे शहरी इलाके से जुड़ी हुई करीब सवा लाख आबादी को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति मिलेगी उनकी परेशानियां दूर हो जाएगी सप्लाई के लिए बिछी पाइपलाइन पुरानी व जर्जर हो जाने के कारण जगह-जगह पर लीकेज की समस्याओं से आपूर्ति बाधित होने की परेशानी रहती है इससे होने वाले जल आपूर्ति की दिक्कतों को दूर करने के लिए अब नगर के 25 से अधिक वार्डो में सप्लाई से जुड़ी पाइप लाइनों का पुनर्गठन कार्य करने के साथ ही एक पानी टंकी का रिबोर एंव तीन नयी टंकी का निमार्ण भी होगा।
इसके लिए जमीन की भी तलाश भी शुरू हो गयी है।
नगर पालिका अध्यक्ष डॉ.धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू ने बताया कि अमृत 2.0 योजना के तहत शहर की पेयजल व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जल निगम नगरीय से एक प्रस्ताव शासन को भेजा था।
इस योजना के तहत शहर के नवविकसित इलाकों में शामिल मोहल्ला बलुहा,गदुरहवा,अंधियारी बाग,निम्कोनी,खलवा,नई बस्ती,तुलसीपार्क सहित कई मोहल्लों व कालोनियों को भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य सुगमता से हो सकेगा। 
इसके लिए इन इलाकों में बने हर घर में शुद्ध पेयजल पहुचाने के लिए कनेक्शन मुहैया कराये जाएंगे।
इसके साथ ही योजना के तहत स्वीकृत धनराशि से मोहल्ला पूरबटोला में खराब पडे़ पंप हाउस का जीर्णोद्धार कार्य कर वहां सप्लाई के लिए नया पंप लगाने का कार्य भी होगा। 
शहर में संचालित अन्य पंप हाउस व पानी की टंकियों को भी सुरक्षित बनाने के लिए बाउंड्रीवॉल का निर्माण होगा।

 हिंदी संवाद न्यूज़ से
रिपोर्टर वी. संघर्ष
  बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने